वियतनाम में आसियान विश्व आर्थिक फोरम शुरू

हनोई। दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्रों का संगठन (आसियान) का विश्व आर्थिक फोरम मंगलवार को शुरू हुआ। वियतनामी प्रशासन द्वारा दो मानव अधिकार कार्यकताओं पर प्रतिबंध लगाए जाने के बीच इसकी शुरुआत हुई।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, एमनेस्टी इंटरनेशनल ने एक बयान में कहा कि वियतनाम ने वैश्विक परिचालन के अपने वरिष्ठ निदेशक, मिनर पिंपल को प्रवेश देने से इनकार कर दिया, जो विविधता और बहुलवाद पर बोलने वाले थे।

एमनेस्टी के महासचिव कुमी नायडू ने इस फैसले की निंदा की और कहा कि यह फैसला ऐसे समय में आया है जब वियतनाम में अभिव्यक्ति की आजादी खतरे में है।

नायडू ने जोर देकर कहा,“सरकार के कदम ऐसे कार्यक्रम को कमजोर करते हैं जो विचारों की बहुलता पर निर्भर करता है।“

उन्होंने इसकी निंदा करते हुए कहा,“पिछले वर्ष से वियतनाम में नागरिक समाज में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर कड़ी कार्रवाई करना तेज हो गया है।“

इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय मानव अधिकार संघ के महासचिव डेबी स्टोथार्ड को वियतनाम में प्रवेश करने नहीं दिया गया था। उन्हें सोमवार को हनोई हवाईअड्डे पर हिरासत में लिया गया और उन्हें देश में प्रवेश करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया गया।

इस कार्यक्रम में 43 देशों के 1,000 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया है, जिसमें राज्य और सरकार के आसियान प्रमुख शामिल हैं।

=>
loading...
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
E-Paper