उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में बड़े फेरबदल की तैयारी कर रही सरकार


लखनऊ। पुलिस महकमे में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बड़े फेरबदल की तैयारी है। फील्ड में भेजे जाने वाले अच्छे अफसरों की सूची तैयार हो रही है। वहीं फील्ड में बेहतर परिणाम न देने वाले पुलिस अधिकारियों को भी साइडलाइन करने के लिए उन्हें चिन्हित किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि मौजूदा समय डीजी रैंक के दो पद खाली हैं। इसमें फायर सर्विसेज में डीजी प्रवीण सिंह के जून में रिटायर होने के बाद से अब तक कोई टीचर नहीं तैनात किया गया है। यहां सिर्फ एक आईजी की तैनाती है। जबकि 2 पद डीआईजी और एक पद एडीजी का रिक्त है।

इस तरह पिछले माह सूर्य कुमार शुक्ला के रिटायरमेंट के बाद से होमगार्ड में भी डीजी का पद खाली चल रहा है। यहां भी आईजी और डीआईजी (आईपीएस) के पद हैं।लेकिन नियुक्ति किसी की नहीं है। जबकि एसपी का एक भी पद नहीं है। लेकिन प्रतिभा अंबेडकर को एसपी होमगार्ड के पद पर तैनात किया गया है। सूत्रों का कहना है कि कुछ जोन के आईजी और रेंज के आईजी व डीआईजी भी बदले जा सकते हैं। इसमें गोरखपुर के अलावा दो अन्य शामिल हैं। पश्चिम और मध्य यूपी में तैनात 2 आईजी को आपस में बदलने की चर्चा है।

डीजीपी मुख्यालय में तैनात अधिकारियों को भी अहम जिम्मेदारी दी जा सकती है। इसके अलावा हाल ही में प्रमोशन पाने वाले कुछ आईपीएस अफसरों को जिले की कमान देने के लिए अलग अफसरों से फीडबैक लिया जा रहा है। माना जा रहा है कि अब एक त्यौहार का इंतजार किया जा रहा है। पहले जन्माष्टमी और फिर मोहर्रम की वजह से सूची तैयार नहीं की जा सकी थी। अब गृह विभाग और डीजीपी मुख्यालय ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। माना जा रहा है कि इसी हफ्ते बड़े अधिकारियों के तबादले की सूची जारी हो जाएगी।

=>
loading...
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
E-Paper