रतन टाटा और मुकेश अंबानी से मिला यूपी सरकार का शिष्टमंडल

मुंबई-उत्तर प्रदेश के उद्योग मंत्री सतीश महाना के नेतृत्व में एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधि मंडल ने मुंबई में टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा और रिलायंस इंड्रस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल सदस्यों ने रतन टाटा और मुंकेश अंबानी से उद्योगों की सुविधा के लिए विभिन्न पहलुओं, रणनीतियों, नए निवेश लाने और यूपी में रोजगार के अवसर पैदा करने पर विस्तृत चर्चा की। प्रतिनिधिमंडल में औद्योगिक विकास विभाग के प्रमुख सचिव राजेश कुमार सिंह और सचिव संतोष यादव शामिल थे।

रतन टाटा ने यूपी सरकार की कोशिशों को सराहा, जिससे राज्य में निवेश का अनुकूल वातावरण बन रहा है। रतन टाटा ने यूपी में अनमैण्ड एरियल व्हीकिल्स तथा डिफेंस कम्पोनेंट्स के निर्माण सहित रक्षा एवं एयरो स्पेस क्षेत्र में सहयोग पर अपनी रूचि व्यक्त की। सतीश महाना ने उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित डिफेंस कॉरीडोर के नोडों में से एक अलीगढ़ में आयोजित होनेवाली संगोष्ठी में टाटा समूह को आमंत्रित किया। प्रतिनिधिमंडल ने आवास, मिनी-एयरपोर्ट के विकास और सरकार की रीजनल कनेक्टीविटी स्कीम (आरसीएस) योजना के तहत विमानन सेवाओं में टाटा समूह के लिए अन्य निवेश के अवसरों पर भी प्रकाश डाला।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मुकेश अंबानी के साथ हुई बैठक में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क और रिलायंस जियो पर बातचीत की गई। बीते जुलाई महीने में उत्तर प्रदेश में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क का विस्तार करने के लिए रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड ने 10,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। मुकेश अंबानी ने यूपी इन्वेस्टर्स समिट 2018 और ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह के सफल आयोजन के लिए सतीश महाना और यूपी सरकार को बधाई दी। रिलायंस समूह द्वारा भविष्य के निवेश के अवसरों पर भी चर्चा की गई।

प्रमुख सचिव राजेश सिंह ने वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी को दोगुना करने के राज्य के लक्ष्य को प्राप्त करने में रिलायंस समूह से सहयोग मांगा। उन्होंने कहा कि रिलायंस समूह की मदद से उत्तर प्रदेश सरकार कृषि उत्पादों की बाजार से कनेक्टिविटी में सुधार लाने और कृषि उत्पादकता में वृद्धि करने के लिए उत्सुक है।

रिलायंस समूह ने कृषि मंडियों के डिजिटाइज़ेशन के माध्यम से खेत से बाजार की कनेक्टीविटी में सुधार लाने की दिशा में रुचि दिखाई है। खेती में इंटरनेट ऑफ थिंग्स का उपयोग करके उत्पादकता में वृद्धि के लिए भी कार्य करने की इच्छा रिलायंस समूह ने व्यक्त की है। सचिव संतोष यादव ने यूपी में डिजिटल इंडिया और शिक्षा क्षेत्र को मजबूत बनाने के लिए रिलायंस समूह की महत्वपूर्ण भूमिका का उल्लेख किया। आगामी दिनों में रिलायंस समूह द्वारा अन्य क्षेत्रों में भी निवेश का आमंत्रण दिया।

=>
loading...
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
E-Paper