राजधानी में इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की संपत्तियों के लिए अब फ्री होल्ड दर 15 फीसद, पड़ेगा करोड़ों का बोझ

इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की भूमि फ्री होल्ड कराने के लिए एलडीए उपाध्यक्ष ने की घोषणा

लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण को कौड़ियों के दाम में मिली जमीन को अपना करने के लिए करोड़ों रूपये खर्च करने होंगे। इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की संपत्तियों के लिए फ्री होल्ड दर 15 फीसद तय कर दी गई है। होल्ड दर 15 फीसद होने से करीब सात हजार संपत्तियों के मालिकों पर इस नई दर का भारी बोझ पडेगा। एलडीए के उपाध्यक्ष प्रभु एन सिंह ने बताया कि इस संबंध में सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है बस शासनादेश होना ही बाकी है।


एलडीए ने राजधानी में इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के कई अरब रुपये के साढ़े सात हजार भवन, भूखंड, दुकानों और कॉम्प्लेक्स को फ्री होल्ड करने को लेकर कमर कस ली है। कुछ समय पहले प्राधिकरण की ओर से शासन को ये अभिमत दिया गया था कि जब वर्तमान में एलडीए में अपनी संपत्तियों का फ्री होल्ड 12 फीसद धनराशि लेकर कर रहा है तो आजादी से पहले औने-पौने लीज रेंट पर दी गई संपत्ति का 15 फीसद से कम पर फ्री होल्ड नहीं किया जाएगा। उदाहरण के तौर पर अगर आजादी से पहले कोई पट्टा 100 रुपये में हुआ तो उसका फ्री होल्ड चार्ज पुरानी प्रचलित दरों के अनुरूप मात्र दो रुपये होना था। अब ये वर्तमान सर्किल रेट का 15 फीसद तय किया गया है।

एलडीए के फ्लैट 22 फीसद होंगे सस्ते, घटेगी 12 फीसद तक जीएसटी
गोमती रिवर फ्रंट डेवलपमेंट के तहत प्राधिकरण ने पौधरोपण और समतलीकरण का काम तेज कर दिया है। हनुमान सेतु से न्यू लक्ष्मण मेला पार्क तक ठेकेदार काम करवा रहे हैं। एलडीए उपाध्यक्ष प्रभु एन सिंह ने बताया कि अगले कुछ महीने में रिवर फ्रंट का स्वरूप बदला हुआ नजर आएगा।

=>
loading...
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
E-Paper