अमेठी पहुंची स्मृति ईरानी ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का शुभारंभ किया


अमेठी। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी शनिवार को एक दिवसीय दौरे पर अमेठी पहुंची हैं। वह भारत सरकार की डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत चयनित मुसाफिरखाना के पिंडारा ठाकुर गांव में कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) और अमेठी डाकघर में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का शुभारंभ करेंगी। इससे पहले उनका राजधानी लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर गर्मजोशी के साथ भाजपा कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। स्मृति ईरानी कुछ देर अमौसी एयरपोर्ट पर रुकीं यहां से वह सड़क मार्ग के जरिये अमेठी रवाना हो गई। उन्होंने कहा कि अमेठी का विकास मोदी सरकार ही कर सकती है। स्मृति इरानी ने राहुल को चुनौती दी कि वो अमेठी दोबारा आएंगी।

बता दें कि होगा कि भारत सरकार ने गत दिनों गांव का चयन डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत किया था। उसी के तहत करीब साढ़े तीन माह बाद वह अमेठी आई। यहां वह प्रधान डाकघर पहुंची, जहां उन्होंने ने कार्यकताओं के साथ पीएम मोदी का भाषण लाइव सुना। मालूम हो कि दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का शुभारंभ किया है। इसके बाद केंद्रीय मंत्री डाकघर में योजना का शुभारंभ करने के अलावा लोगों को संबोधित भी करेंगी। शाम 4:50 बजे स्मृति परशदेपुर होते हुए लखनऊ के रास्ते दिल्ली रवाना हो गई।

मालूम हो कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को उनके ही घर में पटखनी देने के लिए भाजपा कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। इसके चलते स्मृति पिछले साढ़े चार वर्षों से लगातार अमेठी आ रही हैं। शनिवार को भी अमेठी दौरे पर पहुंची केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अमेठी को दो बड़ी सौगातें दी। उन्होंने मुसाफिरखाना स्थित पिंडारा ठाकुर गांव डिजिटल विलेज बनाने की नींव रखी वहीं, अमेठी के प्रधान डाकघर में आईबीपीवी यानी भारतीय पोस्ट पेमेंट बैंक की सेवा शुरू की। इस सेवा के माध्यम से लोगों को खाता खुलवाने के लिए किसी प्रकार की कागजी कार्रवाई पूरी नहीं करनी पड़ेगी और अंगूठे के निशान के पैसा जमा और निकासी होगी।

इस सेवा के शुरु होने के बाद पैसा निकालने के लिए लोगों को सिर्फ अपना अंगूठा लगाना पड़ेगा और पैसा निकाल जाएगा। यही प्रक्रिया पैसा जमा करने के लिए भी करना पड़ेगी। उपभोक्ता को पैसे के लिए बैंक में लाइन से निजात मिलेगी और स्वयं डाककर्मी पैसा लेकर उपभोक्ता के घर पर जाएंगे। वहीं स्थानीय विधायक प्रतिनिधि ने कहा कि स्मृति जब भी अमेठी आती हैं तब कोई न कोई सौगात देकर जाती हैं। इससे पहले अमेठी के दौरे पर स्मृति ईरानी ने राहुल गाधी पर अमेठी की अनदेखी करने का आरोप लगाया था।

=>
loading...
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
E-Paper