फैटी लिवर,शराब से होती लिवर की बीमारी: प्रो.धीमन

पीजीआई में विश्व लिवर दिवस पर हुई कार्यशाला,विशेषज्ञों ने दिये सुझाव

फैटी लिवर,शराब से होती लिवर की बीमारी: प्रो.धीमन

  • वर्तमान में फैटी लिवर बनीं महामारी

लखनऊ। लिवर की बीमारी आमतौर पर शराब,वायरल हेपेटाइटिस और फैटी लिवर के कारण होती है। वर्तमान में फैटी लिवर की बीमारी महामारी की समस्या है। यह बीमारी कोविड महामारी की तरह खतरनाक भी है। यह बातें शनिवार को एसजीपीजीआई के हेपेटोलॉजी विभाग में विश्व यकृत दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यशाला में निदेशक प्रो.आरके धीमन ने कही । उन्होंने कहा कि दोनों स्थितियों के बीच एकमात्र अंतर यह है कि कोविड महामारी एक महीने की अवधि में हुई,जबकि फैटी लिवर महामारी दशकों से हो रही है। उन्होंने विशेष रूप से लिवर की बीमारियों का शीघ्र पता लगाने पर जोर  देते हुए कहा कि सिरोसिस और लिवर कैंसर को बढ़ने से रोका जा सके।

कार्यशाला में हेपेटोलॉजी विभागाध्यक्ष प्रो.अमित गोयल,डॉ. राधा के, प्रिंसिपल नर्सिंग कॉलेज एसजीपीजीआई और उषा टाकरी, मुख्य नर्सिंग अधिकारी मौजूद रहे। जिसमें 100 से अधिक नर्सिंग छात्रों और नर्सिंग स्टाफ, संकाय और स्टाफ सदस्यों ने भाग लिया। वहीं प्रो. गोयल ने लिवर रोग की रोकथाम और प्रबंधन में स्वास्थ्य कर्मियों की भूमिका के बारे में बात की। साथ ही मुख्य नर्सिंग अधिकारी ने वायरल हेपेटाइटिस, फैटी लिवर रोग और लिवर सिरोसिस जैसी पुरानी बीमारियों की रोकथाम और प्रबंधन में स्वास्थ्य कार्यकर्ता की बढ़ती भूमिका पर जोर दिया।

इसी क्रम में प्रो.अजय कुमार ने शराब के सेवन की बढ़ती समस्या और सेवन के दुष्प्रभावों के बारे में बताया । प्रो.सुरेंद्र सिंह ने फैटी लिवर रोग और परिणामों के बारे में बात की। कहा कि फैटी लिवर का मुख्य कारण गतिहीन जीवनशैली, जंक फूड खाना और लोगों में व्यायाम और खेल गतिविधियों की कमी से होता है। उन्होंने कहा कि वजन कम करना और व्यायाम करना फैटी लिवर रोग के लिए सबसे प्रभावी उपचार है।

शरीर के वजन का 5 फीसदी वजन घटाने से फैटी लिवर को उलटा किया जा सकता है। जिससे अपने वजन को 10 फीसदी भी कम कर सकते हैं तो लिवर की चोट और लिवर फाइब्रोसिस को भी ठीक किया जा सकता है। वहीं संस्थान की वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ मिस अर्चना ने बताया कि सिरोसिस के रोगियों को अपने आहार में नमक का सेवन सीमित करना चाहिए ।अपने आहार में प्रोटीन का सेवन बढ़ाना,सब्जियों, फलों और मांसाहारी आहार का अच्छा मिश्रण होना चाहिए।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News