जयन्ती पर याद किये गये पृथ्वीराज चौहान

जयन्ती पर याद किये गये पृथ्वीराज चौहान

बस्ती - सोमवार को आम जनता पार्टी ‘सोशलिस्ट’ द्वारा सम्राट पृथ्वीराज चौहान की जयंती विधानसभा कप्तानगंज के भैंसा चौबे पकरडिहवां गांव में उल्लास पूर्वक मनाया गया। नैतिक चौहान के संयोजन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एवं पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह चौहान ने कहा कि सम्राट पृथ्वीराज चौहान का जन्म 1149 को गुजरात में हुआ था। जो भारत वर्ष के आखिरी हिदू शासक रहे। 11 वर्ष की उम्र में पिता के देहांत के बाद दिल्ली और अजमेर के शासक बने। इनके पिता का नाम सोमेश्वर, माता का नाम कर्पूर देवी तथा गुरु रामजी थे। बचपन से इन्होंने शस्त्र और शास्त्र दोनों विद्या में अपनी निपुणता हासिल की। इनके वीरता की कहानी दूर-दूर तक प्रसिद्ध थी। मोहम्मद गोरी अपने साम्राज्य के विस्तार में पृथ्वीराज चौहान को बाधक मानता था। जिससे उसने 16 बार युद्ध किया, परंतु उसकी हार हुई।
विशिष्ट अतिथि के रूप में आम जनता पार्टी ‘ सोशलिस्ट’ के जिलाध्यक्ष रमेश चौहान ने कहा कि देश के अंतिम  हिन्दू सम्राट को सम्मान दिए बिना  देश व प्रदेश को  अच्छे मुकाम तक नही पहुंचाया जा सकता। समाज हित में एक कठोर निर्णय लेने का समय आ गया है। उन्होने कहा कि चौहान समाज के समान सम्मान और उत्थान के लिए किसी भी सरकार ने उचित कदम नही उठाया। नई पीढी तक पृथ्वीराज चौहान का योगदान पहुंचाये जाने की जरूरत है जिससे वे ऐसे महापुरूष के योगदान के रूप में परिचित हो।
कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने सम्राट पृथ्वीराज चौहान के चित्र पर माल्यार्पण कर उनके योगदान पर विस्तार से चर्चा किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से धर्मेंद्र सिंह चौहान , मोहनलाल चौहान , सुभाष चौहान, अमरजीत चौहान, राज चौहान, विशाल चौहान, ग्राम प्रधान राम जनक यादव, राकेश मदन, सूर्यभान, रमेश, राम तेज, गोविंद, रतीभान, सुभावती, छोटका, हौसला,  पूजा, उमा, सुमित्रा आदि उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Sarvesh Srivastava Picture

सर्वेष श्रीवास्तव, उत्तर प्रदेश के बस्ती जनपद के ब्यूरो प्रमुख

Latest News

किशनी के फरेंजी में जेसीबी से बड़े स्तर पर अवैध मिट्टी खनन किशनी के फरेंजी में जेसीबी से बड़े स्तर पर अवैध मिट्टी खनन
मैनपुरी/किशनी। खेतों से मिट्टी उठबाने में खनन ठेकेदार प्रशासन की बिना अनुमति के धड़ल्ले से ट्रैक्टर-ट्रॉली से करा रहे हैं...
डॉ किरन सौजिया स्कूल में हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया अलंकरण समारोह
पत्रकार की कार से बैटरी चोरी,थाने में दी तहरीर।
पुलिस मुठभेड में शातिर हिस्ट्रीशीटर/गौकश अपराधी गिरफ्तार
झाँसी : योगी का रोड शो एक, दे गया दर्द अनेक
मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए निकाली गई जागरूकता रैली
माधवी राजे सिंधिया के अंतिम संस्कार में तीन राज्यों के मुख्यमंत्री समेत कई वीआईपी होंगे शामिल