Main

Today's Paper

Today's Paper

इस महीने में रहेगी बैंकों की हड़ताल निपटा लें जरूरी काम

इस महीने में रहेगी बैंकों की हड़ताल निपटा लें जरूरी काम

नई दिल्ली: बैंक का कोई जरूरी काम पेंडिंग पड़ा है तो फटाफट निपटा डालें क्योंकि सरकारी बैंकों में हड़ताल होने वाली है. केनरा बैंक ने अपने ग्राहकों को आगाह किया है कि उनकी बैंकिंग सेवाओं पर प्रस्तावित हड़ताल की वजह से असर पड़ सकता है.

केनरा बैंक ने बताया है कि हमें इंडियन बैंक्स एसोसिएशन(IBA) की ओर से ये सूचना दी गई है कि यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) ने बैंकिंग इंडस्ट्री में 15 मार्च और 16 मार्च को हड़ताल का ऐलान किया है.केनरा बैंक ने कहा है कि वो प्रस्तावित हड़ताल के दिन भी बैंक की शाखाओं और ऑफिसों में सुचारू रूप से काम चलाने के लिए सभी जरूरी कदम उठा रहे हैं, हालांकि फिर भी कामकाज पर असर पड़ सकता है.
तमाम बैंक यूनियंस अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA), अखिल भारतीय बैंक अधिकारी परिसंघ (AIBOC), NCBE, AIBOA, BEFI, INBEF, IBOC, NOBW, NOBO और AINBOF ने दो बैंकों के प्रस्तावित विलय के खिलाफ हड़ताल का ऐलान किया है.

आपको बता दे किं सरकार ने बजट 2021 में दो सरकारी बैंकों और एक इंश्योरेंस कंपनी के निजीकरण का फैसला किया है.सरकार पहले ही चार सालों के दौरान 14 सरकारी बैंकों का विलय कर चुकी है. 2019 में सरकार ने में का मेजोरिटी हिस्सा बेचा था. अभी देश में 12 सरकारी बैंक हैं. उसके बाद इनकी संख्या घटकर 10 रह जाएगी. दो बैंकों का निजीकरण वित्त वर्ष 2021-22 में किया जाएगा. अगले वित्त वर्ष के लिए सरकार ने विनिवेश और निजीकरण का लक्ष्य 1.75 लाख करोड़ रुपए रखा है.
इस महीने कई दिन बैंक रहेंगे. 11 मार्च को महाशिवरात्रि है, जिसके कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी. 16 मार्च के बाद 21 मार्च को रविवार की छुट्टी रहेगी. 22 मार्च को बिहार दिवस है और वहां के बैकों की छुट्टी रह सकती है. 27 मार्च को चौथा शनिवार और 28 मार्च को रविवार होता है. इसके कारण लगातार दो दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे. 29 मार्च को होली के कारण भी बैंक बंद रहेंगे.

Share this story