Main

Today's Paper

Today's Paper

एबीएस वाली सबसे सस्ती बाइक बजाज प्लैटिना 110 हुई लॉन्च

एबीएस वाली सबसे सस्ती बाइक बजाज प्लैटिना 110 हुई लॉन्च

नई दिल्ली, बजाज ऑटो ने गुरुवार को अपनी सबसे सस्ती एबीएस वाली मोटरसाइकिल प्लैटिना110 को लॉन्च कर दिया है। 110 में राइडर्स की एक्स्ट्रा सेफ्टी के लिए एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है जो तेज स्पीड और असंतुलित ब्रेकिंग को अच्छी तरह से मैनेज करके राइड को सुरक्षित बनाता है। 110 को 65,920 रुपये में लॉन्च किया गया है। प्लैटिना अपने सेगमेंट की पहली मोटरसाइकिल है जिसमें एबीएस लगाया गया है।

आपको बता दें कि नई प्लैटिना में एबीएस को 240 mm के फ्रंट डिस्क ब्रेक के साथ जोड़ा गया हैं। एंटी-लॉक ब्रेकिंग या एबीएस के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोलर भी लगाया गया है जो टायर्स की निगरानी करता है और अचानक से तेज ब्रेक लगाए जाने पर इस प्रक्रिया को नियंत्रित रूप से अंजाम देता है जिससे मोटरसाइकिल का संतुलन नहीं बिगड़ता है। दरअसल जिन मोटरसाइकिल्स में एबीएस नहीं दिया जाता है उनमें अगर तेजी से ब्रेक अप्लाई किया जाए तो इससे बाइक डिस्बैलेंस होकर गिर जाती है। आपको बता दें कि एबीएस पलक झपकने जितनी देर में ही अपना काम कर देता है जिससे आप सुरक्षित राइड का अनुभव ले पाते हैं। जब अचानक से ब्रेक लगाया जाता है तो पहिए लॉक हो जाते हैं जिससे बाइक स्किड हो सकती है।

इंजन और पावर की बात करें तो प्लैटिना में ग्राहकों को 115 cc, का फोर स्ट्रोक, सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड इंजन दिया जाता है। ये इंजन इलेक्ट्रॉनिक इंजेक्शन तकनीक से लैस है जो 7000 rpm पर 6.33 KW (8.6 PS) की मैक्सिमम पावर और 5000 rpm पर 9.81 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

आपको बता दें कि मोटरसाइकिल के डिजाइन में ज्यादा बदलाव नहीं देखने को मिलेंगे, हालांकि इसे पहले से फ्रेश लुक दिया गया है जिसमें इसके नये रियर व्यू मिरर्स का हाथ है। ये मिरर्स बेहतरीन विजिबिलिटी प्रदान करते हैं जो सेफ राइडिंग के लिए बेहद ही जरूरी हैं। इसके सतह ही हाथ के एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन के लिए इस मोटरसा इकिल में राइडर्स को हैंड गार्ड दिए गए हैं।

Share this story