Main

Today's Paper

Today's Paper

बिहार में फायरमैन के 2380 पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी…

बिहार में फायरमैन के 2380 पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी…

पटना । विभाग में 2380 पदों पर भर्ती होनी है। इन पदों के लिए आपका वेतन 50 हजार से अधिक हो सकता है। बिहार अग्निशमन सेवा में फायरमैन के पदों के लिए केंद्रीय चयन पर्षद सिपाही भर्ती ने भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी है।

पर्षद के अध्यक्ष केएस द्विवेदी ने बताया कि आवेदन के लिए वेबसाइट पर लिंक बुधवार से 25 मार्च तक उपलब्ध रहेगा। आप चाहें तो सीधे लिंक को फॉलो करते हुए इस अधिसूचना को देख सकते हैं। एक अगस्त, 2020 तक इंटरमीडिएट व समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते वे उम्र और अन्‍य योग्‍यताओं की शर्तें पूरी करते हों। बिहार मदरसा बोर्ड की मौलवी परीक्षा या बिहार संस्कृत बोर्ड से शास्त्री अंग्रेजी सहित अथवा आचार्य की परीक्षा पास करने वालों को भी मौका दिया जाएगा।

उम्र सीमा में मिलेगी पांच साल छूट

गृह रक्षकों यानी होमगार्ड जवानों को निर्धारित अधिकतम उम्र सीमा में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी। नियुक्ति के लिए पहले चरण में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की 10वीं कक्षा के सिलेबस पर आधारित 100 वस्तुनिष्ट प्रश्न होंगे। प्रत्येक सही जवाब के लिए एक-एक अंक निर्धारित है। लिखित परीक्षा में क्वालीफाई करने के लिए 30 फीसद अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

Share this story