Main

Today's Paper

Today's Paper

करियर को दें नई उड़ान

करियर को दें नई उड़ान

यदि आप युवावस्था की दहलीज पर दस्तक दे रही हैं तो यह तय मानें कि अब आपकी जिंदगी व करियर के सर्वाधिक महत्वपूर्ण साल शुरू होने वाले हैं। करियर काउंसलर भी इस बात से सहमत हैं। इस संदर्भ में करियर काउंसलर विनम्रता सिन्हा कहती हैं, इस उम्र में ही नवयुवतियों को अपने करियर की उन दिशाओं का चयन करना पड़ता है, जिन पर उन्हें आने वाले सालों में आगे बढ़ना है। इसलिए नवयुवतियों को उम्र के इस पड़ाव पर अपने करियर के निर्माण से संबंधित महत्वपूर्ण संभावनाओं को तलाशना चाहिए। साथ ही उन विकल्पों के बारे में जानकारी रखनी चाहिए, जिनसे उनका करियर नई उड़ान भर सके। करियर के संदर्भ में किसी दबाव में नहीं आना चाहिए।

 

उतार-चढ़ाव:- जीवन में उतार-चढ़ाव आते ही रहते हैं। इसलिए जीवन में आने वाली प्रतिकूल घटनाओं से विचलित नहीं होना चाहिए। विपरीत स्थितियों व हालात को जहां तक संभव हो, अपनी ओर से बदलने की कोशिश करनी चाहिए। असल में प्रतिकूल स्थितियां हमें जो अनुभव प्रदान करती हैं, वे भविष्य में हौसला बढ़ाती हैं।

 

अवसरों का संसार:- एक दौर वह भी था, जब महिलाओं के सामने करियर के सीमित विकल्प थे, लेकिन अब यह स्थिति नहीं है। अब लड़कियां विभिन्न क्षेत्रों में कीर्तिमान कायम कर रही हैं। बदलती स्थिति यह है कि आज जो महिलाएं नौकरी कर रही हैं, उन्हें परिवार और समाज में भी सम्मान की नजरों से देखा जाता है।

 

नेटवर्किंग:- आज की दुनिया में नेटवर्किंग का महत्व काफी बढ़ चुका है। निजी व व्यावसायिक क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए नेटवर्किग के महत्व को स्वीकार करना ही पड़ेगा। करियर से संबंधित सूचनाओं को जानने के लिए इंटरनेट एक बेहतर माध्यम है। इसके अलावा आप अपने स्तर से भी महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल कर सकती हैं। जैसे आप जिस कार्यक्षेत्र के बारे में जानकारी हासिल करना चाहती हैं, उससे संबद्ध किसी अनुभवी व्यक्ति से बात करें और उनके विचारों को समझने का प्रयास करें। इस तरह आप अपने कॅरियर से संबंधित अपने स्तर से जो पड़ताल करेंगी, उससे आप जीवन में लक्ष्यों को हासिल कर सकेंगी। असल में इस तरह की जानकारी आपके करियर की दिशा को सशक्त करने में समर्थ होती है।

 

सपने करें साकार:- करियर को ऊंचाइयों पर ले जाने के संदर्भ में सपने देखने का साहस करना ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि इन सपनों को साकार करने के लिए लगातार प्रयास करना भी जरूरी है। सपनों को साकार करने की दिशा में जो भी कठिनाइयां सामने आएं, उन कठिनाइयों से भी जूझने का माद्दा आपमें होना चाहिए। अगर आप जिंदगी के शुरुआती दौर में साहस के साथ कोई पहल करती हैं तो फिर ये तय मानें कि आपके हाथ से कोई अंवसर निकलने वाला नहीं है।

 

प्रियजनों का महत्व:- करियर में आगे बढ़ने के लिए हमें अपने परिजनों, दोस्तों, सहेलियों का सहयोग भी चाहिए। प्रियजनों से हमें सुरक्षा कवच प्राप्त होता है। इसलिए परिवार के सदस्यों के लिए वक्त निकालें, उनके बीच घुलें-मिलें। अपनी दिनचर्या में प्राथमिकता के आधार पर एक वक्त सुनिश्चित करें, जिस दौरान आपको परिजनों व प्रियजनों के मध्य वक्त गुजारना है। अपनी खूबियों और खामियों का आकलन अगर आपके परिजन व प्रियजन करते हैं तो यह बात आपके व्यक्तित्व विकास के लिए बेहतर रहेगी। इस संदर्भ में चाल्र्स डिकेन्स का यह कथन बहुत मायने रखता है, उन लोगों के लिए अपने होठों पर ताला न लगाएं, जिनके लिए आपने अपने दिल के दरवाजे खोल रखे हैं।

 

Share this story