Main

Today's Paper

Today's Paper

जानिये क्या वाकई सुरक्षित है आपके मोबाइल का पैटर्न लॉक

जानिये क्या वाकई सुरक्षित है आपके मोबाइल का पैटर्न लॉक

यदि आपको लगता है कि आपके एंड्रायड स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए पैटर्न एक बेहतर उपाय है, तो यकीनन यह खबर आपको उदास करेगी। दरअसल, नई रिसर्च ने दिखाया है कि पैटर्न लॉक का बहुत आसानी से पता लगाया जा सकता है।

 

एंड्रायड लॉक पैटर्न (एएलपी) अपने आप में कमजोर नहीं है, लेकिन जिस तरह के पैटर्न का हम लॉक करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, उसका पता आसानी से लगाया जा सकता है। एएलपी में कम से कम चार और ज्यादा से ज्यादा नौ नोड्स होते हैं। इस थ्योरी में, यूजर्स को चयन करने के लिए करीब 400,000 विभिन्न कॉम्बिनेशन्स दिए गए, लेकिन ज्यादातर यूजर्स ने एक जैसे ही पैटर्न्स का प्रयोग किया।

 

4,000 विभिन्न एएलपी सैंपल्स के टेस्ट में से पाया गया कि 44 प्रतिशत ने इन पैटर्न्स के लिए स्क्रीन के ऊपर के बाएं ओर के नोड का इस्तेमाल शुरू किया था, जबकि आश्चर्यजनक रूप 77 प्रतिशत ने चार कॉर्नर्स में से एक का प्रयोग किया था। वैसे, 10 प्रतिशत यूजर्स ने अपने पास कोड के रूप में सिंगल लैटर शब्द, जैसे एन या ओ का इस्तेमाल किया था।

 

बाद में इस टेस्ट ने इस बात से पर्दा उठाया कि ज्यादातर यूजर्स लेफ्ट से राइट की ओर और ऊपर से एकदम नीचे की ओर मूव करते हैं। इसके अलावा, बहुत से यूजर्स केवल चार नोड्स का इस्तेमाल करते हैं। शायद बहुत से यूजर्स अपने पैटर्न की दिशा बदलने की ओर ध्यान ही नहीं देते यानि वह महत्वपूर्ण ढ़ंग से इस पैटर्न को स्ट्रांग बनाने का अभ्यास नहीं करते।

 

Share this story