Main

Today's Paper

Today's Paper

सबसे सस्ती बेस्ट माइलेज वाली ऑटोमेटिक पेट्रोल कारें?

सबसे सस्ती बेस्ट माइलेज वाली ऑटोमेटिक पेट्रोल कारें?

नई दिल्ली। कुछ राज्यों में पेट्रोल की कीमतों ने 100 का भी आंकड़ा पार कर दिया है। ऐसे में कार बायर्स के लिए सबसे बड़ी उलझन ये है कि वो पेट्रोल कार खरीदें या डीजल। जहां तक माइलेज की बात है तो डीजल कारें हमेशा से फ्यूल इफिशिएंसी के लिए जानी जाती हैं, लेकिन इनकी कीमत पेट्रोल कारों के मुकाबले काफी ज्यादा होती है।

डीजल कारें केवल कीमत में ही ज्यादा नहीं होती हैं, बल्कि इनकी मेंटेनेंस का खर्च और इनसे होने वाले प्रदूषण का स्तर भी ज्यादा होता है। ऐसे में लोग पेट्रोल कारों को ही ज्यादा प्राथमिकता देते हैं। यदि आप भी किफायती और बेहतरीन ड्राइविंग एक्सपेरिएंस वाली पेट्रोल कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो ये लेख आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। आज हम आपको अपने इस लेख में देश में मौजूद उन पेट्रोल कारों के बारे में बताएंगे जो न केवल माइलेज के मामले में बेस्ट हैं बल्कि ये ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से भी लैस हैं। आइये जानते हैं उन कारों के बारे में –

सबसे सस्ती बेस्ट माइलेज वाली ऑटोमेटिक पेट्रोल कारें?

1)- Datsun redi-Go: हमारी इस सूची में सबसे पहला नाम जापानी वाहन निर्माता कंपनी दैटसन की मशहूर हैचबैक कार redi-Go का है। कंपनी ने इसके ऑटोमेटिक वेरिएंट में 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है। जो कि 69PS की पावर और 91Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें LED डे टाइम रनिंग लाइट्स, डिजिटल टेकोमीटर, 14 इंच का एलॉय व्हील, 8 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम और कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत: 4.92 लाख रुपये
माइलेज: 22 किलोमीटर प्रतिलीटर

सबसे सस्ती बेस्ट माइलेज वाली ऑटोमेटिक पेट्रोल कारें?

2)- Renault Kwid: फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी रेना की सबसे सस्ती कार Kwid भी आपके लिए बेहतर चुनाव हो सकती है। खास मिनी स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) लुक और स्पोर्टी डिजाइन के चलते ये कार खासी मशहूर है। ये कार 800 सीसी और 1.0 लीटर की क्षमता वाले दोनों इंजन विकल्प के साथ उपलब्ध है। इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), 8 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर, कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कीमत: 4.72 लाख रुपये
माइलेज: 22 किलोमीटर प्रतिलीटर

सबसे सस्ती बेस्ट माइलेज वाली ऑटोमेटिक पेट्रोल कारें?

3)- Maruti Suzuki S-Presso: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की माइक्रो एसयूवी S-Presso देश की बेस्ट माइलेज वाली कारों में से एक है। कंपनी ने इस कार में 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है, जो कि 68PS की पावर और 90Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस माइक्रो एसयूवी में कंपनी ने 7 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), कीलेस एंट्री, पावर विंडो जैसे बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं।

कीमत: 4.82 लाख रुपये
माइलेज: 21.7 किलोमीटर प्रतिलीटर

नोट: यहां पर कारों के ऑटोमेटिक मॉडल के एंट्री लेवल वेरिएंट की कीमत दी गई है, जो कि एक्स शोरूम दिल्ली के अनुसार है। वाहन के माइलेज रोड कंडिशन और ड्राइविंग स्टाइल पर निर्भर करते हैं, इसलिए रियल वर्ल्ड में इनमें भिन्नता संभव है।

Share this story