Main

Today's Paper

Today's Paper

इस साल भारत में बहुत से स्मार्टफोन्स ब्रांड के 5G डिवाइस स्मार्टफोन्स लॉन्च कर दिए जाएगा

इस साल भारत में बहुत से स्मार्टफोन्स ब्रांड के 5G डिवाइस स्मार्टफोन्स लॉन्च कर दिए जाएगा

नई दिल्ली । लैपटॉप, मोबाइल और इंटरनेट की वजह से वर्क फ्रॉम हॉम में लोगों ने अपने काम को सुचारु रूप से किया। आज हम अपने फोन और उसमें लगे इंटरनेट से वह सब काम कर सकते हैं, जिसकी कल्पना हमने पहले नहीं की थी। जैसे-जैसे वायरलेस मोबाइल टेलीकम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी बदल रही है, लोगों की लाइफ में भी तेजी से परिवर्तन आ रहा है। 3G से 4G तक आते-आते लोगों को पूरा भरोसा हो गया कि इंटरनेट से बिजनेस को बढ़ाया जा सकता है, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र को बेहतर बनाया जा सकता है।

Mbps से Gbps तक का सफर

जो काम अब तक 4G के लिए मुश्किल था, 5G उसे आसानी से और वो भी पूरी स्पीड के साथ कर देगी। मतलब Mbps से Gbps में जाने का समय आ गया है। विश्व के कई देशों में 5G सर्विस की शुरुआत हो गई है और भारत भी इसमें पूरी तरह से कमर कस चुका है। दूरसंचार की स्थायी समिति ने दूरसंचार विभाग को इस पर तेजी से काम करने के लिए निर्देश दे दिए हैं। उधर भारत के कुछ बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर्स इस सर्विस को लॉन्च करने के लिए अपने बैंड पर लगातार टेस्ट कर रहे हैं। माना जा रहा है।

हर भारतीय तक 5G सर्विस

भारत में 5G सर्विस के लॉन्च होने के बाद क्या 4G की तरह इस सर्विस का फायदा आम लोग भी उठा पाएंगे? क्या उन्हें बेहतर स्पीड और लो लेटेंसी का फायदा मिलेगा? क्या वह बेहतर तरीके से रियल टाइम गेमिंग एक्सपीरियंस का मजा लें पाएंगे। इस सवाल का जवाब दूरसंचार और मोबाइल बनाने वाली कंपनियों के पास है। दूरसंचार कंपनियां 5G सर्विस के लिए अपने यूजर्स से क्या चार्ज लेंगी, इसका पता तो इस सर्विस के लॉन्च होने के बाद ही चलेगा। लेकिन मोबाइल कंपनियों में realme ने यह घोषणा कर दी है कि वह 2021 में 5G कनेक्टिविटी वाले कई फोन लेकर आएंगे। इनका लक्ष्य है कि हर भारतीय को 5G कनेक्टिविटी वाले फोन मिले। इसका मतलब यह हुआ।

यूजर्स को मिलेगा एक्सपोजर

विजन से पता चलता है कि ये बजट फोन लाकर ज्यादा से ज्यादा भारतीयों को इस सर्विस का फायदा देना चाहते हैं। बजट फोन में 5G सर्विस के आने से ही असल में इंटरनेट की दुनिया में क्रांतिकारी परिवर्तन आएगा। इससे कनेक्टिविटी से लेकर हर तरह के क्षेत्र में यूजर्स को एक्सपोजर मिलेगा। ज्यादा से ज्यादा फोन में 5G के आने से व्यापार में बढ़ोत्तरी होगी। दुनिया में बड़े बदलाव की शुरुआत माना जा रहा है। भारत भी जल्द इस बदलाव का गवाह बनेगा जब हर फोन में 5G सर्विस होगा।

Share this story