Main

Today's Paper

Today's Paper

संत कबीर नगर, हेल्प डेस्क के जरिए सुगमता से मिल रही आपातकालीन मरीजों को एंबुलेंस

संत कबीर नगर, हेल्प डेस्क के जरिए सुगमता से मिल रही आपातकालीन मरीजों को एंबुलेंस

 

*संतकबीरनगर, 4 मार्च 2021।*

आपात कालीन मरीजों को एम्‍बुलेंस की सेवा शीघ्र उपलब्‍ध करवाने के लिए जनपद के अस्‍पतालों में एम्‍बुलेंस सेवा प्रदाता कम्‍पनी के द्वारा हेल्‍प डेस्‍क बनाया गया है। इन हेल्‍प डेस्‍क पर काम करने वाले कर्मचारी अस्‍पताल में आने वाले मरीजों को त्‍वरित सेवा उपलब्‍ध करा रहे हैं। इस नई व्‍यवस्‍था से अधिक से अधिक लोगों को एम्‍बुलेंस सेवा का लाभ मिल रहा है।

आपातकालीन एम्‍बुलेंस सेवा के प्रोग्राम मैनेजर राहुल मिश्रा बताते हैं कि जनपद में 47 आपातकालीन एम्‍बुलेंस है। इनमें से गर्भवती महिलाओं के लिए 102 एम्‍बुलेंस सेवा की 21, 108 एम्‍बुलेंस सेवा की 23 तथा एडवांस लाइफ सपोर्ट सेवा की 3 एम्‍बुलेंस हैं। प्राय: जरुरतमंद मोबाइल से कण्‍ट्रोल रुम को फोन लगाते हैं तो नहीं लगने की समस्‍या भी सामने आती है। इससे बचने के लिए अस्‍पताल में हेल्‍प डेस्‍क बनाया गया है। अस्‍पताल के हेल्‍प डेस्‍क के कर्मी कण्‍ट्रोल रुम को फोन न लगने की स्थिति में सीधे मरीजों के परिजनों से उच्‍चाधिकारियों से बात करके आईडी तैयार कर देते हैं तथा मौके पर मौजूद एम्‍बुलेंस में मरीज को भेज देते हैं। वहीं अगर कोई महिला खुद ही प्रसव के लिए चली आई है तो उनको भी चिन्हित करते हैं तथा अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज होने पर उन्‍हें एम्‍बुलेंस के जरिए ही घर भेजते हैं। इसके चलते रिस्‍पांस टाइम भी बेहतर हुआ है। एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्‍बुलेंस सेवा ने पिछले माह 1 मिनट 7 सेकेण्‍ड का रिस्‍पांस टाइम लेते हुए 76 मरीजों को अस्‍पताल पहुंचाया , वहीं 102 एम्‍बुलेंस सेवा ने 11 मिनट 36 सेकेण्‍ड का औसत रिस्‍पांस टाइम लेते हुए 4090 गर्भवती को अस्‍पताल लाया और उनके घर छोड़ा। जबकि 108 आपातकालीन सेवा ने 18 मिनट 18 सेकेण्‍ड का रिस्‍पांस टाइम लेते हुए 1808 मरीजों को अस्‍पताल पहुंचाया। इस नई व्‍यवस्‍था से मरीजों को भी लाभ हुआ है। राहुल मिश्रा बताते हैं कि कोहरे के चलते पिछले माह रिस्‍पांस टाइम थोड़ा अधिक था लेकिन अधिक मरीजों को लाभ पहुंचा। गर्मी में रिस्‍पांस टाइम और भी बेहतर होगा।

*सभी अस्‍पतालों में हेल्‍प डेस्‍क की तैनाती*

जनपद में 24 घण्‍टे चलने वाले सभी अस्‍पतालों में एम्‍बुलेंस हेल्‍प डेस्‍क की तैनाती की गई है। वहीं महिलाओं की सुविधा के लिए जिला अस्‍पताल, सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खलीलाबाद, ब्‍लाक पीएचसी बघौली में हेल्‍प डेस्‍क में महिलाओं को तैनात किया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि वे महिलाओं के बीच घुलमिलकर उनकी समस्‍याओं का निदान कर सके

Share this story