मजिस्ट्रेट,पीठासीन अधिकारी, उड़नदस्ता,वीडियो निगरानी टीम क्रियाशील रहे

निष्पक्ष,शांतिपूर्ण मतदान कराने को अधिकारियों की होती अहम जिम्मेदारी:मंडलायुक्त

मजिस्ट्रेट,पीठासीन अधिकारी, उड़नदस्ता,वीडियो निगरानी टीम क्रियाशील रहे

  • मंडलायुक्त डॉ.रोशन जैकब,आईजी तरूण गाबा ने दिये आवश्यक निर्देश
लखनऊ। आगामी लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण मतदान को निष्पक्ष कराने के लिए व्यवस्थाओं को चुस्त दुरूस्त रखने की मुहिम तेज हो गयी है। मंगलवार को कलेक्ट्रेट के बचत भवन सभाकक्ष में लखनऊ मण्डल की मण्डलायुक्त रोशन जैकब एवं आईजी तरुण गाबा ने संयुक्त रूप से अधिकारियो को निर्देश देते हुए कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन को निष्पक्ष व भय रहित सम्पन्न कराने की सभी आवश्यक तैयारियों को सुद्धढ़ रखा जायें। यदि कहीं कोई कमी हो उसे तत्काल दुरुस्त कर सभी तैयारियां चाक चौबंद रखी जायें।
 
उन्होंने कहा कि कानून एवं शांति व्यवस्था,वल्नरेबिलिटी,संवेदनशील एवं अति संवेदनशीलता क्षेत्रो को एसडीएम, सीओ तथा सम्बंधित टीमें संयुक्त रूप से भ्रमण कर कमियों को दूर कर ले। उन्होने निर्देश दिये कि जिले में शान्तिपूर्ण, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सम्पन्न कराने में निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। वे अपने दायित्वो का पूरी जानकारी रखते हुए निर्वाचन कार्य को निष्पक्ष व निर्भीक होकर सम्पन्न कराये तथा मतदान केन्द्रों एवं पोलिंग बूथ पर  मतदाताओं एवं मतदान कार्मियों के लिए जरूरी सुविधाएं मुहैय्या करायें। इसी क्रम में मण्डलायुक्त ने कहा मजिस्ट्रेट व क्षेत्राधिकारी अपने क्षेत्रो में भ्रमण कर निर्वाचन आयोग के दिशा निदेर्शो का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराये।
 
उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग का स्पष्ट निर्देश है कि निर्वाचन निष्पक्ष, निर्भीक होने के साथ ही घटनारहित हो। मतदान के पूर्व और मतदान के बाद के कार्याे की समुचित जानकारी सम्बंधित को उपलब्ध कराये। उन्होने कहा चुनाव में किसी भी प्रकार का भय व दबाव बनाने वाले असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाये। निरोधात्मक कार्रवाई संख्या के आधार पर नहीं गुणवत्ता के आधार पर की जाये। सभी गांवों का भ्रमण कर तथा मतदाता को स्वेच्छा व बिना भय के मतदान के लिए प्रेरित करें।
 
उन्होने कहा कि किसी भी सार्वजनिक, सरकारी भवन पर पोस्टर, होेर्डिग नही लगी होनी चाहिए। यदि किसी ने पुन: कही लगा दी हो तो उसको तत्काल हटवा दे तथा उसका खर्चा प्रत्याशी के खर्चे में जोड़ने के साथ ही दंडात्मक कार्रवाई भी करें। सभी मतदेय स्थलों पर विद्युत,शौचालय,पानी की व्यवस्था पूरी तरह से दुरस्त रहे।
 
थाना स्तर पर चुनाव रजिस्टर, हालचाल रजिस्टर आदि के साथ ही निर्वाचन शिकायत रजिस्टर भी बना ले। उसमें जो शिकायतकर्ता मोबाईल से शिकायत दर्ज कराता है उसे भी दर्ज कर उसका निस्तारण भी समय से करा ले। मतदान पूर्व एवं बाद की सभी तैयारियो का गहन निरीक्षण कर जो भी कमियां हो उसे दुरूस्त कर लिया जाये। सेक्ट्रर मजिस्ट्रेट,पीठासीन अधिकारी, उड़नदस्ता टीम,वीडियो निगरानी टीम पूरी तरह समय से क्रियाशील रहे।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News

सीक्रेट डील से महाविनाश के ज्वालामुखी  सीक्रेट डील से महाविनाश के ज्वालामुखी 
  रूस-चीन क्रेट डील: इतिहास गवाह है.. महाशक्तियों में जंग जितनी मुश्किल से शुरू होती है, खत्म भी उतनी ही
हर्बल टी गैस या एसिडिटी से मिलगा छुटकारा
7 दिन तक लू से बचें
 परेशान महिला ने पति की हत्या की...
3 योगा  वर्कआउट में करें शामिल
आतंकी हमले  में एक की मौत
 20 मई को मतदान प्रचार खत्‍म