UKADD
Thursday, October 21, 2021 at 8:38 PM

दो साल से मदरसा शिक्षकों को वेतन नहीं दिए जाने पर प्रदर्शन

मुरादाबाद। यूपी के मुरादाबाद में मदरसा शिक्षकों को दो साल से वेतन न दिए जाने पर इस्लामिक मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षक संघ के राष्ट्रीय प्रवक्ता अज़ीम उल्लाह की अगुआई में शुक्रवार को मदरसा शिक्षक कलक्ट्रेट पहुंच गए। यहां सभी ने नारेबाजी करते हुए वेतन की मांग को लेकर जमकर प्रदर्शन किया। इस दौरान कहा गया कि शासन ने बजट मुहैया होने के 15 दिन के अंदर वेतन भुगतान का आदेश दे रखा है, लेकिन उन्हें दो साल से वेतन नहीं दिया जा रहा। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी के माध्यम से सीएम योगी को संबोधित एक ज्ञापन भेजा गया है और जल्द ही शिक्षकों को वेतन दिए जाने की मांग की गई है।


राष्ट्रीय प्रवक्ता मोहम्मद अजीम उल्लाह ने बताया कि भारत सरकार द्वारा अत्यंत महत्वकांक्षी मदरसा आधुनिकीकरण योजना जिसमें समाज के ऐसे बच्चों को जो तालीम से दूर थे उनको समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का काम किया जाता है। सरकार ने भी मदरसा आधुनिकीकरण योजना के लिए 394 करोड़ का बजट देकर मदरसा शिक्षा को उन्नति की ओर अग्रसारित किया है जो सरकार का बेहद उम्दा कदम है लेकिन मदरसों में बच्चों को आधुनिक बनाने वाले मदरसा शिक्षक समाज से दूर होते जा रहे हैं उन्हें पिछले दो साल से मानदेय नहीं मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि शिक्षक राष्ट्र के निर्माण का काम करते हैं मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षा हिंदू मुस्लिम भाईचारा भी कायम किए हुए हैं मदरसों में सैकड़ों हिंदू शिक्षक काम कर रहे हैं और हजारों हिंदू छात्र छात्राएं तालीम हासिल कर रही है। यहाँ मांग की गई की मदरसा शिक्षा को सियासत से दूर रखते हुए मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षक को उन्नति की दिशा दी जाये साथ ही वेतन देने के साथ मदरसों में एनसीईआरटी की किताबें जल्द लागू की जाए।