UKADD
Thursday, October 21, 2021 at 9:01 PM

भारत में शुरू होगी 6G टेक्नोलॉजी! जानिए 6G नेटवर्क की इंटरनेट स्पीड से क्या बदलेगा

नई दिल्ली। दुनिया की कुछ दिग्गज टेक कंपनियों ने 6G टेक्नोलॉजी पर काम करना शुरू कर दिया है, जिनके बारे में कहा जाता है कि यह 5G से 50 गुना तेज हैं और 2028-2030 के बीच प्रोफेशनल रूप से लॉन्च होने की उम्मीद है। जानकारी के अनुसार, 5G की पीक डेटा डाउनलोड स्पीड 20 गीगाबिट प्रति सेकंड (GBPS) है। भारत में टेलीकॉम कंपनियां फिलहाल 5G ट्रायल कर रही हैं और उम्मीद है कि भारत में 5G सर्विस अगले साल तक लॉन्च हो जाएगी। इस बीच, 5G सेवा के कमर्शियल रोलआउट से पहले ही 6G के आने की खबरें आ रही हैं। बताया जाता है कि भारत में 6जी की तैयारी भी शुरू हो गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 6G की इंटरनेट स्पीड 5G से 50 गुना तेज होगी।

भारत में शुरू होगी 6G टेक्नोलॉजी!
टेलीकॉम सेक्रेटरी के. राजारमन ने कहा है कि 6G से जुड़ी तकनीकी संभावनाओं पर विचार किया जाना चाहिए ताकि 6G को दुनिया भर के बाजार के साथ-साथ भारत में भी इस समय उतारा जा सके| भारत वर्तमान में 5G टेस्टिंग के दौर से गुजर रहा है, जबकि 5G नेटवर्क को 2019 में दक्षिण कोरिया, चीन और अमेरिकी बाजार में कमर्शियल रूप से लॉन्च किया गया है| हालांकि, Vodafone Idea ने भारत में ट्रायल के दौरान 3.7 gbps की हाईएस्ट पीक स्पीड हासिल करने का दावा किया है। सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (सी-डॉट) ने बयान में कहा, उन्होंने सी-डॉट को 6g और दूसरे भविष्य की तकनीकों पर काम शुरू करने के लिए कहा है, ताकि समय पर बाजार के साथ तालमेल बिठाया जा सके।

5G नेटवर्क अधिकतम 20 Gbps तक डेटा डाउनलोड करने की गति प्रदान कर सकता है। भारत में 5g नेटवर्क की टेस्टिंग के दौरान डेटा डाउनलोड की अधिकतम स्पीड 3.7 gbps तक पहुंच गई है। तीन कंपनियों Airtel, Vi और Jio ने 5G नेटवर्क ट्रायल में 3 Gbps तक के डेटा डाउनलोड पर स्पीड टेस्ट किया है।

6g की स्पीड
6G वायरलेस तकनीक की 6th जनरेशन है। एक 6g नेटवर्क 5g और 4g पर चलता है, जो वर्तमान में मिलीमीटर-वेव 5g नेटवर्क पर स्थापित किए जा रहे संशोधित बुनियादी ढांचे और हायर क्षमता पर निर्माण कर रहा है। हायर-फ्रीक्वेंसी वाले रेडियो बैंड का इस्तेमाल करते हुए, यह नेटवर्क को बहुत फास्ट स्पीड और लो लेटेंसी ऑफर करेगा, रिफाइंड मोबाइल डिवाइस और ऑटोमेटेड कारों जैसे सिस्टम का सपोर्ट करने में सक्षम होगा।

यह 6G नेटवर्क में अधिकतम 1000Gbps डेटा डाउनलोड करने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि LG ने 6G ट्रेल्स भी शुरू कर दिए हैं और कंपनी ने हाल ही में जर्मनी में 6G नेटवर्क का ट्रायल शुरू किया था। रिपोर्ट के मुताबिक टेस्ट के दौरान 100 मीटर की दूरी पर डाटा भेजा और रिसीव किया गया। 6g नेटवर्क में कोई 6 gb की फिल्म को महज 51 सेकेंड में 1000 मेगाबाइट प्रति सेकेंड की रफ्तार से डाउनलोड कर सकता है।

6g नेटवर्क की खास बातें
माना जा रहा है कि 5जी से 50 गुना तेज होगा 6g नेटवर्क| 2030 तक जापान में 6g नेटवर्क के लॉन्च होने की उम्मीद है साथ ही जापान के अलावा दक्षिण कोरिया, चीन और फिनलैंड 6G नेटवर्क की तैयारी कर रहे हैं| एक रिपोर्ट के मुताबिक यूरोपियन यूनियन में 6g नेटवर्क के लिए लाखों रुपये खर्च किए जा रहे हैं|