रोटियों को लंबे समय तक बनाए मुलायम

आपकी रोटियां कितनी नरम या हार्ड होंगी, यह मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करता है कि आपने आटा कैसा गूंथा

अगर आप अपनी रोटियों को लंबे समय तक मुलायम बनाए रखना चाहती हैं तो ऐसे में आपको आटा गूंथते समय आपको थोड़ा सा खाने वाला तेल या धी मिलाना चाहिए। जब आप आटा गूंथते समय उसमें तेल मिक्स करते हैं तो यह बहुत अधिक नमी खोए बिना तवे पर चपातियों को जल्द सिकने में मदद करेगा और रोटियों को मुलायम भी बनायेगा।

रोटियों का सेवन तो हर घर में किया जाता है। यह ना केवल लंच व डिनर का अहम् हिस्सा है, बल्कि कई लोग इसे नाश्ते में भी खाना पसंद करते हैं। कई बार जब हम रोटी बनाते हैं तो उस समय वह सॉफ्ट होती है, लेकिन जल्द ही वह कड़ी हो जाती हैं। ऐसे में फिर उन्हें खाने का मन नहीं करता है। हालांकि, अगर आप अपनी रोटियों को लंबे समय तक सॉफ्ट बनाए रखना चाहती हैं तो ऐसे में आपको कुछ छोटे-छोटे टिप्स को अपनाना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

आटे में तेल को करें शामिल 
अगर आप अपनी रोटियों को लंबे समय तक नरम बनाए रखना चाहती हैं तो ऐसे में आपको आटा गूंथते समय आपको थोड़ा सा तेल मिलाना चाहिए। जब आप आटा गूंथते समय उसमें तेल मिक्स करते हैं तो यह बहुत अधिक नमी खोए बिना तवे पर चपातियों को जल्द सिकने में मदद करेगा। ऐसे में इनमें लंबे समय तक नमी बनी रहती है।

यह भी एक तरीका है, जो रोटियों को लंबे समय तक नरम बनाए रखने में मददगार है। अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं और रोटियों को लंबे समय तक ऐसे ही सॉफ्ट बनाए रखना चाहते हैं तो ऐसे में आप पानी की जगह दूध से आटा गूंथे। दूध आपके आटे को नरम बनाता है और इससे रोटियां भी घंटों तक ऐसे ही सॉफ्ट बनी रहती हैं।

मुलायम हो आटा 
आपकी रोटियां कितनी नरम या हार्ड होंगी, यह मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करता है कि आपने आटा कैसा गूंथा है। कई बार हम जल्दबाजी में आटा गूंथते हैं और अपेक्षाकृत पानी कम डालते हैं। ऐसा करने से आटा सख्त बनता है और फिर रोटियां भी लंबे समय तक सॉफ्ट नहीं रह पाती है। नरम और चिकना आटा गूंथने के लिए आपको उचित मात्रा में पानी मिलाना चाहिए। हालांकि, यह भी ध्यान रखें कि आप बहुत अधिक पानी ना डालें क्योंकि इससे बेली हुई रोटियाँ टूट सकती हैं। साथ ही, आप इसे कम से कम 10-15 मिनट के लिए गूंथें और रोटी बनाने से पहले उसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।