UKADD
Saturday, October 16, 2021 at 10:37 AM

पूजा में विधि व्यवस्था को लेकर किए गए कार्यों की गहन समीक्षा की गई

अररिया। पदाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच एवं पुलिस अधीक्षक हृदय कांत की संयुक्त अध्यक्षता में दुर्गा पूजा (दशहरा पर्व) शांतिपूर्ण माहौल एवं भाईचारे के रूप में मनाने को लेकर विधि व्यवस्था संधारण की समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय स्थित परमान सभाकक्ष में की गई। जिसमें सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष एवं संबंधित पदाधिकारियों के साथ आयोजित की गई।

बैठक में प्रखंड एवं थानावार अब तक पूजा में विधि व्यवस्था को लेकर किए गए कार्यों की गहन समीक्षा की गई। बताया गया कि जिले में कुल 110 प्रतिमा अधिष्ठापन किया गया है। बैठक को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी ने सभी संबंधित पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि विजयादशमी दिनांक 15 अक्टूबर 2021 को मनाया जाना निर्धारित है। बिना निबंधित प्रतिमा का विसर्जन नहीं होगा। 15 अक्टूबर एवं 16 अक्टूबर को प्रतिमा का विसर्जन हर हालत में कराने का निर्देश दिया गया। इस अवसर पर डीजे एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा।

संवेदनशील प्रतिमा स्थलों की पहचान एवं चिन्हित कर उसके निर्धारित रूट से विसर्जन कराने तथा विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया। विसर्जन के दौरान संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि कोविड-19 गाइडलाइन के तहत कम से कम संख्या में लोग जुलूस में भाग लें इसके लिए पूजा समिति के संचालक से समन्वय बनाकर इस का अनुपालन कराने का निर्देश दिया गया। नगर कार्यपालक पदाधिकारी अररिया को निर्देशित किया गया कि त्रिसुलिया घाट अररिया में रौशनी, नाव, माइकिग तथा नियंत्रण कक्ष का संचालन सुव्यवस्थित ढंग से समय पर कराना सुनिश्चित करेंगे।

समीक्षा के दौरान पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी थानाध्यक्ष एवं संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि निर्धारित तिथि को प्रतिमा विसर्जन हर हालत में कराना सुनिश्चित करेंगे। उस दिन ट्रैफिक व्यवस्था सु²ढ़ रखने का निर्देश दिए। सभी थाना अध्यक्ष को निर्देश दिया गया कि जो शांति समिति की बैठक नहीं किए हैं। वे शीघ्र शांति समिति की बैठक करना सुनिश्चित करें।

पूजा के दौरान उत्पात मचाने वाले एवं उपद्रवियों की पहचान कर विधि सम्मत कार्रवाई शीघ्र करने का निर्देश दिया गया। साथ ही साथ पूजा पंडालों के संचालन से समन्वय बनाकर क्षेत्रों में लगातार भ्रमण सिल रहें। बैठक में अपर समाहर्ता अनिल कुमार ठाकुर, उप विकास आयुक्त मनोज कुमार, सिविल सर्जन डा0एम पी गुप्ता, गोपनीय प्रभारी पंकज कुमार गुप्ता, एसडीओ, एसडीपीओ अररिया, फारबिसगंज तथा संबंधित वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।