UKADD
Saturday, October 16, 2021 at 11:01 AM

आखिर क्यों मिल रहे हैं दूसरे शहरों में बसने पर लाखों रुपये?

कोरोना महामारी फैलने के बाद लोगों का घूमना फिरना बिल्कुल बंद हो गया था जिसकी वजह से कई देशों को भारी नुकसान झेलना पड़ा था. कई शहर तो ऐसे हैं जिनके काफी इलाके लोगों के मर जाने की वजह से वीरान हो गए थे. ऐसे में ये शहर अब लोगों को अपने यहां बसाने के लिए कई ऑफर्स पेश कर रहे हैं जिससे लोग यहां आकर बसें तो फिर से चहल पहल लौटे.

अगर आप USA के किसी शहर में सेटल होना चाहते हैं तो ओकलाहोमा राज्य का शहर तुलसा आपके लिए अच्छा विकल्प है. यहां बसने पर आपको ग्रांट के तौर पर 7.4 लाख रुपये मिलेंगे. साथ ही आपको फ्री डेस्क स्पेस और नेटवर्किंग इवेंट्स में शामिल होने का भी मौका मिलेगा. इसके अलावा अमेरिका के मिनेसोटा राज्य के बेमिजी शहर में शिफ्ट होने पर आपको 1.8 लाख रुपये ग्रांट के तौर पर मिलेंगे.

इटली में बसने पर कैंडेला और कैलाबेरिया जैसे शहर आर्थिक सहायता दे रहे हैं. अगर यहां कोई सिंगल व्यक्ति बसने आता है तो उसे 1 लाख रुपये से ज्यादा ग्रांट के तौर पर दिए जाएंगे और अगर कोई फैमिली शिफ्ट होती है तो उसे 1.7 लाख रुपये तक मिलेंगे. कैलाबेरिया में बसने के लिए आपकी उम्र 40 साल से कम होनी चाहिए. कैलाबेरिया में 3 साल रहने के दौरान 24 लाख रुपये से ज्यादा का ग्रांट मिल सकता है. इसके अलावा इटली में एक दूसरा ऑफर भी है. यहां सिसिली, सार्डिनिया, अबरूजो और मिलानो जैसे शहरों में मात्र 87 रुपये में घर मिल सकता है. मगर शर्त इतनी सी है कि इन पुराने घरों की मरमम्त आपको अपने निजी खर्चे पर करवानी होगी.

अगर आप स्पेन के पोंगा टाउन में बसने जाते हैं तो यहां शिफ्ट होने पर आपको 2.6 लाख रुपये तक मिल सकते हैं. यहां रहने पर खास बात ये है कि अगर किसी कपल का बच्चा होता है तो हर बच्चे को अलग से 2.6 लाख रुपये तक दिए जाएंगे. इसके अलावा रुबिया टाउन में बसने पर आपको हर महीने ग्रांट के तौर पर 8 हजार रुपये मिलेंगे.

45 साल से कम उम्र के लोगों के लिए स्विट्जरलैंड के एल्बीनेन में सेटल होने पर अच्छा ऑफर है. यहां सेटल होने पर 21 लाख से ज्यादा रुपये मिलेंगे. लेकिन यहां रहने पर शर्त ये है कि आपको 10 साल तक इसी देश में रहना होगा. ये ऑफर सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए है जो स्विट्जरलैंड के नागरिक हैं या फिर किसी स्विस रेसिडेंट से शादी कर चुके हैं.
अगर आप ग्रीस के एंटीकायथेरा आइलैंड पर अपना घर बनाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए जमीन सिर्फ 43 हजार रुपये में मिल सकती है. लेकिन शर्त इतनी सी है कि जमीन लेने के बाद 3 सालों में आपको घर का निर्माण करवाना होगा.

आयरलैंड में बिजनेस शुरू करने के लिए एंटरप्राइज आयरलैंड नाम की एक स्कीम आपके लिए मददगार साबित हो सकती है. इसके तहत आप अपना स्टार्टअप सेटअप कर सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टार्टअप के लिए आपको आयरलैंड का नागरिक होने की कोई जरूरत नहीं है. यहां स्टार्टअप शुरू करने पर किसी एक लकी व्यक्ति को 100 करोड़ रुपये से ज्यादा मिल सकते हैं.

साउथ अमेरिका की इस खूबसूरत सी जगह पर अपना स्टार्टअप करने का यह एक अच्छा मौका है. फिलहाल यहां चिले स्कीम के तहत बिजनेस सेट करने वाले लोगों को 2 करोड़ रुपये तक की फंडिंग मिल सकती है.
अगर आप मॉरिशस में अपना बिजनेस सेट करना चाहते हैं तो आपको एक अच्छा बिजनेस आइडिया लेकर आना होगा. अगर वहां की स्थानीय कमेटी आपके आइडिया को पास कर देती है तो आपको 35 हजार रुपये तक मिल सकते हैं.