चेहरे पर पुरुषों के सीमन लगाने से मिलती है निखार ! महिला ने ……?

वॉशिंगटन: चेहरा चमकाने के लिए लोग महंगे कॉस्मेटिक से लेकर घरेलू उपाय तक सबकुछ आजमा लेते हैं. लेकिन सोशल मीडिया पर एक महिला ने ग्लोइंग स्किन पाने का जो तरीका बताया है, उसे सुनने के बाद आपका सिर चकरा जाएगा. महिला का दावा है कि पुरुषों के सीमन को फेस क्रीम में मिलाकर लगाने से न केवल चेहरा दमकता है बल्कि पैसे भी बचते हैं, क्योंकि महंगा कॉस्मेटिक नहीं खरीदना पड़ता.

न्यूयॉर्क की रहने वालीं कैली जोलांस्की का दावा है कि उन्होंने दमकती त्वचा के लिए सस्ता और अधिक प्राकृतिक विकल्प ढूंढ लिया है. वो अपने दोस्त से उसका वीर्य लेकर उसे क्रीम के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाती हैं. कैली को ये आइडिया एक वीडियो से आया, जिसमें बताया गया था कि सीमन में कितने पोषक तत्व और प्रोटीन होते हैं.

कैली अभी सिंगल हैं, इसलिए उन्होंने अपने दोस्त से मदद मांगी और वो उन्हें अपना सीमन देने के लिए तैयार हो गया. उन्हें इसे इस्तेमाल करते हुए कुछ ही दिन हुए हैं, लेकिन उन्हें लगता है कि ये कुछ असर कर रहा है. कैली का कहना है कि वो सीमन को बिना क्रीम में मिलाए भी लगा सकती थीं, लेकिन उसकी स्‍मेल से बचने के लिए उन्होंने ऐसा किया. कैली ने अपने टिकटॉक वीडियो में बताया है कि चेहरा चमकाने का ये प्राकृतिक तरीका उन्हें काफी पसंद आया है. उनके इस वीडियो को अब तक 3.3 मिलियन बार देखा जा चुका है और उस पर 299,300 लाइक्स और 11,800 कमेंट्स आए हैं.

कैली सीमन मिली क्रीम को चेहरे पर लगाने के कुछ देर बाद धो देती हैं. उन्होंने कहा, ‘अभी ज्यादा फर्क तो मुझे नजर नहीं आ रहा है, लेकिन मैं इसे इस्तेमाल करके खुश हूं और पूरी उम्मीद है कि ये काम करेगा’. अब सवाल ये उठता है कि क्या कैली के दावे में कोई सच्चाई है? कहने का मतलब है कि क्या ऐसा करने से ग्लोइंग स्किन पाई जा सकती है?

See also  त्‍वचा संबंधी बीमारियों से इस तरह निजात दिलाता है कपूर

स्किन केयर एक्सपर्ट होली सिम्पसन का कहना है कि सीमन के कुछ कॉम्पोनेन्ट त्वचा के लिए अच्छे हो सकते हैं. उन्होंने आगे कहा, ‘वीर्य पानी, प्लाज्मा, म्यूकस और कैल्शियम, साइट्रेट, फ्रुक्टोज, ग्लूकोज, लैक्टिक एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम, प्रोटीन और जिंक सहित पोषक तत्वों से बना होता है. इनमें से कुछ त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, विशेष रूप से जिंक, क्योंकि यहतेल में उतार-चढ़ाव और त्वचा के संक्रमण को दूर करने में मददगार है’.

उन्होंने बताया कि सीमन में मौजूद लैक्टिक एसिड भी काफी फायदेमंद हो सकता है और म्यूकस संभवतः बैक्टीरिया और एलर्जी को त्वचा में प्रवेश करने से रोक सकता है. हालांकि, होली ने यह भी कहा कि इन सबके बावजूद चेहरे पर वीर्य के इस्तेमाल का समर्थन करने वाला कोई क्लीनिकल एविडेंस नहीं है. उल्टा इससे UTIs और STIs का खतरा रहता है.
वहीं, स्किन एक्सपर्ट लौरा-जो सैमुअल्स का कहना है कि फेस पर सीमन लगाना कई बीमारियों को न्यौता देने के समान है. इससे आंखों और त्वचा अपर जलन भी हो सकती है. उन्होंने कहा कि सीमन में प्रोटीन होते हैं, लेकिन ये इस बात पर भी निर्भर करता है कि संबंधित की डाइट और हेल्थ कैसी है.