कारोबार

अलीबाबा को मिला उत्तराधिकारी

नई दिल्ली। चीन की अलीबाबा के संस्थापक जैक मा का उत्तराधिकारी मिल गया है। उनकी जगह कंपनी के सीईओ डेनियल झांग लेंगे। डेनियल झांग चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के सीईओ हैं। झांग अगले साल कंपनी की बागडोर संभालेंगे। अलीबाबा की ओर से जारी बयान के मुताबिक, ‘जैक मा अगले 12 महीनों तक कंपनी के एग्जिक्युटिव चैयरमैन बने रहेंगे।’ झांग अलीबाबा के स्वामित्व वाली ।ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल ताओबाओ के सीईओ भी रह चुके हैं। जैक मा 2020 तक अलीबाबा समूह के निदेशक मंडल के सदस्य बने रहेंगे।

जैक मा ने कंपनी के शेयरधारकों और कर्मचारियों को लिखे पत्र में कहा, ‘अगले 12 महीनों तक कंपनी का एग्जिक्युटिव चेयरमैन बने रहने के दौरान मैं डेनियल झांग के साथ मिलकर काम करूंगा ताकि वह सुचारू ढंग से बागड़ोर पूरी तरह से संभाल सकें।’

अलीबाबा की सह स्थापना जैक मा ने 1999 में की थी। इस समय अलीबाबा दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। रिटायरमेंट के बाद जैक मा शिक्षा क्षेत्र की ओर लौटना चाहते हैं। वह कहते हैं, ‘मैं अब शिक्षा क्षेत्र की ओर लौटना चाहता हूं, जो मुझे बेहद पसंद है। यह दुनिया बहुत बड़ी है और मैं अभी भी युवा हूं इसलिए मैं अब नई चीजें करना चाहता हूं।’ बयान के मुताबिक, वित्त वर्ष 2017-18 में कंपनी की आमदनी 39.9 अरब डॉलर थी।

शेयर बाजार के हिसाब से जैक मा की कंपनी की हैसियत करीब 421 अरब डालर (लगभग 30,312 अरब रुपए) की है। कंपनी की हैसियत के साथ उनकी भी हैसियत बढती गई और वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों में गिने जाते हैं। जैक मा को चीन के कई घरों में पूजा तक जाता है। कई घरों में आप उनकी तस्वीरों को देख सकते हैं, जहां उन्हें भगवान के समान पूजा जाता है। जैक मा सोमवार को 54 वर्ष के भी हो गए हैं। इस दिन चीन में राष्ट्रीय अवकाश होता है और इसे चीन में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

loading...

Related Articles

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com