Main Sliderकारोबार

पेट्रोल में लगी आग हुआ 90 के पार

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के विरोध में विपक्षी दलों के भारत बंद के बावजूद आज लगातार 17वें दिन इनकी कीमतें बढ़ा दी गई हैं। हालात ऐसे हो चुके हैं कि पेट्रोल का दाम 90 रुपए प्रति लीटर को भी पार कर गया है। मंगलवार को महाराष्ट्र के परभणी में पेट्रोल का दाम 90.05 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया जो देशभर में अबतक का सबसे ज्यादा भाव है। परभणी में डीजल का दाम भी बढ़कर 78 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

मंगलवार को देश के 4 महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम 80.87 रुपए, कोलकाता में 83.75 रुपए, मुंबई में 88.26 रुपए और चेन्नई में 84.05 रुपए प्रति लीटर हो गया है। डीजल की बात करें तो दिल्ली में अब इसका दाम 72.97 रुपए, कोलकाता में 75.82 रुपए, मुंबई में 77.47 रुपए और चेन्नई में 77.13 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है।

अमेरिकी करेंसी डॉलर के मुकाबले भारतीय करेंसी रुपए में आ रही लगातार गिरावट की वजह से तेल कंपनियों की विदेशों से कच्चा तेल आयात करने की लागत बढ़ी है और वह इस लागत को ग्राहकों से निकालने के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों को बढ़ा रही हैं। सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपए ने 72.67 के नए निचले स्तर को छुआ है और यह 72.45 प्रति डॉलर पर बंद हुआ है।

इस बीच कई राज्यों ने अपने स्तर पर पेट्रोल और डीजल पर टैक्स घटाकर अपने नागरिकों को बढ़े हुए दामों से कुछ राहत देने का फैसला किया है, राजस्थान और आंध्र प्रदेश ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट में कटौती की है। राजस्थान में कटौती सोमवार से लागू हो गई है जबकि आंध्र प्रदेश में आज मंगलवार से लागू हुई है। इस कटौती के बाद राजस्थान में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2.5 रुपए और आंध्र प्रदेश में 2 रुपए प्रति लीटर की कमी आयी है।

loading...
=>

Related Articles