आकाशवाणी नजीमाबाद द्वारा प्रस्तुत 52 कड़ियों की रेडियो श्रृंखला का जिलाधिकारी ने किया शुभारंभ

गांव स्वच्छ साफ तो गांव स्वस्थ अवश्य होगा- जिलाधिकारी


बागपत। विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी ऋषिरेंद्र कुमार की अध्यक्षता में आकाशवाणी नजीबाबाद द्वारा प्रस्तुत संकल्प अपना स्वच्छता कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें समस्त ग्राम प्रधानों ने प्रतिभाग किया । जिला प्रशासन बागपत के स्वच्छता अभियान पर आधारित 52 एपिसोड की रेडियो कार्यक्रम श्रंखला का शुभारंभ किया गया । जिलाधिकारी ने कहा जनपद बागपत उत्तर प्रदेश के सर्वप्रथम खुले से शौच मुक्त जनपदों में से 4 स्थान पर रहा है जिस के उपलक्ष में जनपद को सर्वप्रथम खुले से शौच मुक्त करने के लिए तत्कालीन मुख्य विकास अधिकारी चांदनी सिंह को माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा सम्मानित भी किया गया है । इस क्रम में जिलाधिकारी ने समस्त प्रधानों को गांव को साफ स्वच्छ रखने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा अगर गांव साफ होगा स्वच्छ होगा तो गांव अवश्य ही स्वस्थ होगा, गांव के अंदर किसी भी प्रकार की बीमारी उत्पन्न नहीं हो सकती । उन्होंने कहा दूर से करीब से देखने में गांव अति सुंदर दिखना चाहिए । गांव के आने जाने वाले रास्ते पर कूड़ा करकट नहीं होना चाहिए, गांव के मुख्य द्वार के आसपास अच्छा वृक्षारोपण अच्छी सड़कें अति आवश्यक चीजों का होना बेहद जरूरी है ।

उन्होंने कहा व्यवस्था बनाना और बनाए रखना एक अपने आप में चुनौती होती है, अगर आप सभी ग्राम प्रधानों के सहयोग से जनपद खुले से शौच मुक्त हुआ है तो इस व्यवस्था को आगे भी बनाए रखने के लिए काफी कार्य हैं इसलिए खुले से शौच मुक्त का तभी हमारे जनपद को लाभ पहुंचेगा जब सभी लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक होंगे और संकल्प लेंगे ना गंदगी करेंगे ना करने देंगे । ऐसा गांव बनाना है जो आना जाने वाला व्यक्ति गांव के प्रति कुछ समय तक चर्चा करता रहे गांव को स्वच्छ साफ बनाना ही हम सब का प्रथम दायित्व कर्तव्य है ।उन्होंने कहा सड़कों की तालाबों की नाले और नालियों की साफ सफाई समय अनुसार रोस्टर बनाकर अवश्य कराते रहें । गांव में कहीं भी पानी नहीं रुकना चाहिए, पानी रुकने से गंदगी बढ़ जाती है इसलिए गांव में सांफ़ स्वच्छता पर सभी लोग ध्यान दें और ग्राम प्रधान सभी लोगों को इसके प्रति जागरुक करें।

जिलाधिकारी ने कहा जनपद खुले से शौच मुक्त है इसी क्रम में आकाशवाणी नजीबाबाद द्वारा प्रस्तुत 52 कड़ियों की रेडियो श्रंखला का आज शुभारंभ किया गया है, यह आकाशवाणी नजीबाबाद की टीम जनपद के 52 गांव में जाकर भ्रमण करेगी। आकाशवाणी की टीम एक सप्ताह में 2 गांव का निरीक्षण करेगी और स्वच्छता के बारे में लोगों से जानकारी लेगी और कोई समस्या होगी तो उसका निस्तारण कर आएगी और इस कार्यक्रम को आकाशवाणी नजीबाबाद द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। मुख्य विकास अधिकारी पीसी जायसवाल ने कहां की गांव में साफ स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जिसमें स्वच्छता रथ का भी अभियान चलाया जा रहा है जो गांव गांव जाकर स्वच्छता की वीडिओ को ग्रामीण को दिखाया जा रहा है, जिससे लोगों में साफ स्वच्छता के प्रति जागरूकता आ रही है और उसका सभी पालन भी कर रहे हैं । उन्होंने कहा नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से भी सांफ़ स्वच्छता का संदेश दिया जाएगा और जनपद को साफ स्वच्छ सुंदर बागपत बनाया जाएगा हम सब का उद्देश्य जनपद को साफ स्वच्छ बनाना है।

आकाशवाणी नजीबाबाद द्वारा प्रस्तुत 52 कड़ियों की रेड़ियों श्रंखला का शुभारंभ के तत्वाधान में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें स्वच्छता संबंधित रागनियों का भी संचालन किया गया और स्वच्छता के प्रति ग्राम प्रधानों को संदेश दिया गया कि हम सबको अपना गांव साफ-सुथरा बनाना है। इस अवसर पर परियोजना निदेशक ml पटेल डीपीआरओ आलोक शर्मा आकाशवाणी प्रमुख मनजीत कौर, विक्रांत चौधरी ग्राम प्रधान संघ के अध्यक्ष रामपाल धामा आदि ग्राम प्रधान उपस्थित रहे ।

=>
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com