बिहारराष्ट्रीय

आईजी एन एच खां ने किया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग- मुहर्ररम में सुरक्षा -व्यवस्था को लेकर 22 हजार पर 107 की कार्रवाई

>> जोन के 11 जिले में 2200 हुर्दंगियों का भराया गया थाने में बंधन- पत्र
>> संवेदनशील जगहों पर जिले के एसपी एवं डीएसपी स्वयं रहेंगे तैनात
>> विसर्जन और जुलूस में स्वयं थानाध्यक्ष करेंगे साथ में गस्ती
>> छोटी से भी छोटी सूचनाएं को वरीय पुलिस अधिकारियों को जानकारी देने का आदेश ,सोशल मीडिया पर रहेंगी पुरी नजर ,जो अफवाह फैलाने की करेंगे कोशिश ,वह जाएंगे जेल
>> मुख्यमंत्री के दिये गये आदेश का सभी पुलिस पदाधिकारी एवं अधिकारी करेंगे ,हर हाल में पालन 

रवीश कुमार मणि

पटना ( अ सं ) । आगामी 20 सितंबर को मुहर्ररम हैं एवं सितंबर , अक्टूबर व नवंबर माह में कई त्योहार हैं । इस दौरान पुलिस की चाक-चौबंद ,सुरक्षा -व्यवस्था कायम रहें । इसके तैयारियों को लेकर जोनल आईजी नैय्यर हसनैन खां ने शनिवार को वीडियो -कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तीनों डीआईजी ,दो एसएसपी एवं 9 एसपी से समीक्षा कर कई दिशा -निर्देश जारी किया । साथ ही आईजी ने सभी को स्पष्ट कहां की मुख्यमंत्री का लॉ-इन-आर्डर पर दिये गये आदेश का अक्षर: पालन किया जायेगा । जो भी लापरवाही बरतेंगे उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी ।
आईजी एन एच खां के अनुसार जोन के 11 जिले में त्योहारों के मद्देनजर ,सुरक्षा -व्यवस्था को लेकर 22 हजार लोगों के खिलाफ धारा 107 की कार्रवाई की गयी हैं । इसके साथ ही 2200 हुर्दंगियों का बंधन -पत्र, थाने में भराया गया हैं । जिला, अनुमंडल से लेकर थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक किया गया हैं । जहां अति संवेदनशील है वहां मुहर्ररम के दो-तीन पूर्व भी शांति समिति की बैठक थाना स्तर पर किये जाने का निर्देश दिया गया हैं ।
खासकर ,मुहर्ररम में निकलने वाले जुलूस और गणेश चतुर्थी ,विश्वकर्मा पूजा की मूर्ति विसर्जन पर पुलिस की खास निगरानी और नजर रहेंगी । सभी थानाध्यक्ष, जुलूस और मूर्ति विसर्जन कार्यक्रम में अनिवार्य रूप से गस्ती करेंगे । बिना पुलिस गस्ती के जुलूस और मूर्ति विसर्जन की इजाजत नहीं दी जाएगी । इसके साथ ही संवेदनशील जगहों पर डीएसपी स्वयं तैनात रहेंगे एवं अति संवेदनशील जगहों पर एसपी स्वयं कैंप करेंगे । छोटी से छोटी सूचनाएं ,वरीय पुलिस अधिकारियों से देना अनिवार्य रहेगा । सोशल मीडिया पर पुरी नजर रखने के लिए सभी जिले में सेल बनाया गया हैं । जो भी गलत अफवाह फैलाता है या कोशिश करता हैं ,उसे पुलिस तुरंत गिरफ्तार कर जेल भेजने का काम करेंगी । आईजी ने स्पष्ट निर्देश जारी किया हैं की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी द्वारा लॉ-इन-आर्डर को लेकर जो आदेश दिया गया हैं ,उसका अक्षर: पालन किया जाएगी । इसमें जो भी कोताही या लापरवाही बरतते हैं उन पुलिस पदाधिकारी ,अधिकारी के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी । मालूम हो की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल में पुलिस -व्यवस्था को लेकर उच्च अधिकारियों का बैठक किया है।इसमें लॉ-इन-आर्डर को हर हाल में पुरी तरह से लागू रखने की जिम्मेवारी जोन के आईजी और डीआईजी को दिया हैं । इसके बाद सभी पुलिस अधिकारी ,सक्रियता पूर्वक कानून -व्यवस्था लागू करने में जुट गये हैं और किसी तरह का कोई रिस्क लेना नहीं चाहते ।

loading...

Related Articles

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com