टेक मित्र

सावधान! सुरक्षित नहीं वाट्सएप चैट, गर्लफ्रेंड के स्क्रीन शॉट वायरल

लखनऊ। क्या आप वाट्सएप काफी देर चैट करते हैं? अगर हाँ तो सावधान हो जाइये। क्योंकि WhatsApp End-to-end encryption होने का दावा करने के बाद भी अब निजी और गोपनीय चैट भी अब सुरक्षित नहीं रही। ऐसा एक मामला लखनऊ के हजरतगंज स्थित साइबर क्राइम सेल में दर्ज हुआ है जिसे सुनकर आप चौंक जायेंगे। साइबर सेल में एक इंजीनियर और उसकी महिला मित्र के बीच चैट के साथ कांटैक्ट हैक कर उसके स्क्रीन शॉट वायरल करने का मामला दर्ज हुआ है। राजधानी में इस तरह की वाट्सएप हैकिंग का यह पहला मामला है। हैक करने वाला कनाडा में बैठा चैट वायरल कर रहा है। साइबर सेल के नोडल अधिकारी व सीओ हजरतगंज अभय कुमार मिश्र के मुताबिक, यह गंभीर मामला है। वाट्सएप हैक कर किसी के निजी चैट को वायरल करने का यह पहला मामला है। प्रकरण की गहनता से छानबीन की जा रही है।

जानकारी के मुताबिक, गणोशपुरी निवासी इंजीनियर सचिन ने साइबर क्राइम सेल में शिकायत की तो पुलिसकर्मी भी हैरान रह गए। साइबर सेल ने वाट्सएप मैसेंजर की स्वामी कंपनी को प्रकरण के संबंध में मेल भेजकर ब्योरा मांगा है। सचिन के मुताबिक जालसाज उनके निजी चैट को उन्हीं के सारे कांटैक्ट पर मोबाइल नंबर 1(506)406-2210 से वाट्सएप कर रहे हैं। हैकरों ने सचिन के सभी रिश्तेदारों, दोस्तों और परिचितों को ही निजी चैट भेजे हैं। सचिन ने बताया कि वर्ष 2017 से लेकर अब तक वाट्सएप पर चैट के स्क्रीन शॉट जालसाज के पास है। आरोपित ने न केवल सचिन के बल्कि उनकी महिला मित्र के सारे कांटैक्ट भी चोरी कर लिए हैं। सचिन के मुताबिक, कुछ दिन पूर्व अचानक एक अनजान नंबर से उनके दोस्तों को चैट भेजे गए, जिसके बाद उन्हें इसकी जानकारी हुई। साइबर सेल का मानना है कि यह किसी करीबी की हरकत हो सकती है, लेकिन पीड़ितों का कहना है कि उन्होंने अपना फोन किसी को नहीं दिया था।

टू स्टेप वेरिफिकेशन से कर सकते हैं बचाव
साइबर सेल प्रभारी विजय वीर सिंह सिरोही कहते हैं कि अगर वाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं और हैकिंग से बचना चाहते हैं तो आपको टू स्टेप वेरिफकेशन करना होगा। इसके लिए वाट्सएप ने भी विकल्प दिया है। इस प्रक्रिया से भविष्य में कोई भी आपका वाट्स एप हैक नहीं कर पाएगा। इस वेरिफिकेशन के जरिए वाट्सएप को हैकिंग से बचाया जा सकता है। हालांकि इस घटना ने व्हाट्सप्प यूजर को टेंशन में डाल दिया है।

loading...
Loading...

Related Articles

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com