खेल

एशिया कप के मुकाबले में टूटा सचिन और सहवाग का रिकॉर्ड

नई दिल्ली। रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप के मुकाबले में भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा ने सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रोहित- धवन ने अपने नाम ऐसा रिकॉर्ड दर्ज किया जहां वो वनडे में भारत की तरफ से दूसरे सबसे कामयाब ओपनिंग जोड़ी बन गए हैं। तीन जोड़ियां टॉप पांच लिस्ट में हैं जिनके नाम ओपनिंग पार्टनरशिप में सबसे ज्यादा शतक हैं।

इन दोनों के बीच 210 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई जो भारत की ओर से रनों का पीछा करते हुए सबसे बड़ी साझेदारी है, इससे पहले ये रिकॉर्ड गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग की सलामी जोड़ी के नाम था जिन्होंने 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन वनडे में नॉटआउट 201 रनों की साझेदारी की थी, इस मामले में तीसरे नंबर पर सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर की सलामी जोड़ी है, जिन्होंने 1998 में जिम्बाब्वे के खिलाफ शारजाह में नॉटआउट 197 रनों की साझेदारी की थी।

रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी वनडे में भारत की दूसरी सबसे सफल सलामी जोड़ी बन गई है, इन दोनों ने ओपनिंग करते हुए अब तक 13 बार शतकीय साझेदारी निभाई है, भारत की वनडे में सबसे सफल जोड़ी सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की है, इन दोनों ने ओपनिंग करते हुए 21 बार शतकीय साझेदारी की है। सचिन और सौरव ने 136 पारियों में कुल 6609 रन बनाए ते तो वहीं इसके पहले ऑस्ट्रेलियाई ओपनर्स एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन के नाम था जिन्होंने पार्टनरशिप के दौरान कुल 16 शतक ठोके तो वहीं 172 पारियों में कुल 5372 रन बनाए।

अब रोहित और धवन का टारगेट वेस्टइंडीज के ओपनर्स पर होगी जो डेसमंड हेन्स और गॉर्डन ग्रीनिज की ओेपनिंग जोड़ी है। ये जोड़ी 15 शतकीय साझेदारी के साथ वनडे क्रिकेट की तीसरी सबसे सफल ओपनिंग जोड़ी है।

loading...
=>

Related Articles