लाइफ स्टाइल

बिना कोई दवा खाये पायें सिरदर्द से निजात

नई दिल्ली। इस भागदौड़ भरी जिन्दगी में हम इतना ज्यादा बिजी हो जाते है कि थोड़ा भी समय निकालना मुश्किल हो जाता है। अधिकतर महिलाएं ऑफिस जाती है। जहां पर उन्हें कम्प्यूटर के सामने 7-8 घंटे बैठी रहती है। जिसके कारण सिरदर्द होना आम बात हो गई है। आईये जाने कैसे माथे के एक खास प्वाइंट को दबा कर आप कई रोगों से निजात पा सकते है।

अगर आप हमेशा सिरदर्द से परेशान रहती है तो आप अपने दोनों भौहों के बीच मौजूद जगह पर अपनी अंगुली से जोर से दबाएं। इसे ‘ची’ नाम से जाना जाता है। यहां पर दबाने से एक अलग प्रकार की एनर्जी निकलती है। जो कि सकारात्मक होती है। जिससे सिरदर्द में काफी आराम मिलता है।

अगर आप इस जगह दबाते है तो आपको स्ट्रेस के साथ-साथ गैस्ट्रिक से भी राहत मिलता है। क्योंकि इस प्वाइंट को दबाने से शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज होते है। इसके साथ ही आपका ब्लड सर्कुलेशन तेजी से होता है।

थकान, तनाव, स्ट्रेस के कारण आंखो को सबसे ज्यादा समस्या हो जाती है। कई बार हमारी आंखे इतना ज्यादा थक जाती है कि नींद बी नहीं आती है। ऐसे में आप माथे में 45 सेंकड दबाएं। आपको काफी लाभ मिलेगा। इससे आपको अच्छी नींद भी आएंगी। साथ ही आंखों का बोझ खत्म हो जाएगा। अगर आप माथा को 45 सेकंड दबाते है। जो इससे आपकी थकान भी कम हो जाती है। साथ ही ऑफिस का पूरा स्ट्रेस भी खत्म हो जाता है।

जब आप फ्री हो तो अपने माथे का यह प्वाइंट 45 मिनट दबाएं। इससे आपका दिमाग तेज होगा। इसे आप अपने बच्चे को भी करा सकते है। इसके साथ ही महिलाओं के लिए यह बहुत ही फायदेमंद है।

loading...

Related Articles

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com