लाइफ स्टाइल

इस मौसम मे हल्दी और सेब रखेगें आपको स्वास्थ्य

नई दिल्ली। सर्दी की शुरूआत हो गई है तापमान तेजी से गिरना शुरू हो गया है। दिन अब पहले से छोटे हो रहे हैं। यह ऐसा मौसम है कि जगह -जगह मच्छर पनप रहे हैं और जरा लापरवाही में सर्दी जुकाम हो रहा है। कुछ लोगों को खांसी बुखार अपनी चपेट में ले रहा है। ऐसे में खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए दैनिक लाइफ स्टाइल और खान-पान में कुछ बदलाव की जरूरत है। यहां 6 आदतों के बारे में बता रहे हैं जो आपको इस मौसम के बदलाव में बीमार होने स बचाएंगे-

ये 6 आदतें बीमार होने से बचाएंगी-
1- अपने भोजन में साबुत अनाज/बीन्स शामिल करें – इन्हें आप सब्जी, सलाद, दाल और स्प्राउट्स के रूप में ले सकते हैं।

2- हल्दी का इस्तेमाल बढ़ाएं- मौसम का तापमान गिरने पर हल्दी का प्रयोग आपको बीमार होने से बचाता है। हल्दी में स्ट्रॉन्ग एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सर्दी जुकाम से हमारी रक्षा करते हैं। इसलिए खाने में हल्दी मसाले के रूप में जरूर शामिल करें।

3- सेब खाएं – कहावत है कि एक सेब खाने से डॉक्टर दूर रहता है। यानी इस मौसम में सेब का सेवन बेहतर है। इसमें कई प्रकार के विटाइमिन्स और फाइबर होने के कारण यह काफी लाभकारी है।

4- पर्याप्त नींद लें – बहुत सी बीमारियां और कमजोरी कम नींद के कारण होती हैं, इसलिए जरूरी है कि आप भरपूर नींद लें और बीमारियों को दूर रखें।

5- दालचीनी खाएं – गर्म मसालों में दालचीनी प्रमुख है। आजकल के मौसम में सब्जियों के साथ मसाले के रूप में दालचीनी का सेवन काफी लाभदायक साबित हो सकता है। इसकी खुशबू भी आपको खुशनुमा रखती है।

6- कद्दू की सब्जी खांए – कद्दू का नाम सुनने में भले ही ज्यादा अच्छा न लगता हो लेकिन यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह बहुत सुपाच्य और हल्का होता है। इसमें मिनरल भी भरपूर मात्रा में होते हैं।

loading...
Loading...

Related Articles

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com