लाइफ स्टाइल

डैंड्रफ करना है दूर तो अपनाइए ये घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली। ठंड के आते ही हवाओं में स्मोग बढ़ जाता है जो हमारे शरीर से लेकर बाल, स्किन सभी लिए बेहद ही खतरनाक होता है। जिस कारण डैंड्रफ की समस्या भी बढ़ा जाती है। एयर पोल्यूशन की वजह से बाल ड्राई होने लगते हैं साथ ही स्कैल्प ड्राई होते है और इससे कई तरह की समस्या उत्पन्न होती है जैसे- बाल झड़ना, माथे में फुंसी, एक्ने की समस्या। डेंड्रफ ठीक करने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट हैं लेकिन आप पूरी तरह से बेफिक्र नहीं हो सकते है कि यह पूरी तरह से ठीक कर देगा। लेकिन आप घर में पाए जाने वाले देसी टिप्स को फॉलो करते हुए आसानी से डैंड्रफ से निजात पा सकते हैं।

नारियल तेल-नींबू

नारियल तेल बालों को कंडीशनिंग करता है और नींबू डेंड्रफ ठीक करता है। आप इसे इस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे पहले आप 2 चम्मच नारियल तेल को गर्म कर लीजिए और 2 चम्मच नींबू का रस उसमें मिलाएं फिर उसे अच्छे से बाल और स्कैल्प में मसाज करें।

नीम

नीम एंटी बैक्टीरियल है और यह डैंड्रफ ठीक करने के लिए सबसे बेहतरीन है। इसका इस्तेमाल आप इस तरह कर सकते हैं सबसे पहले नीम के पत्तों को पीस कर उसका पेस्ट बना लें। और फिर इसे सर के स्कैल्प पर लगा लें और सूखने के बाद इसे अच्छी तरह से शैम्पू कर लें।

मेथी

मेथी बालों के लिए काफी फायदेमंद है। बाल झड़ने से लेकर डेंड्रफ सभी तरह की परेशानी को ठीक करती है। आप इसका इस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं सबसे पहले आप मेथी के कुछ दाने को पानी में भीगो कर रख दें और अगले दिन इसका पेस्ट बना लें और फिर इसे स्कैल्प पर लगा लें और कुछ घंटों के बाद अच्छी तरह से इसे धो लें।

बेकिंग सोडा

बदबूदार बालों के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऑयली हेयर वालों के लिए भी ये एक कारगर उपाय है। इसके इस्तेमाल से स्कैल्प हेल्दी बनते हैं। अगर आपके बालों में डैंड्रफ हो गया है तो बेकिंग सोडा आपके लिए एक कारगर उपचार हो सकता है। गीले बालों में एक चम्मच बेकिंग सोडा धीरे-धीरे मलें और कुछ देर बाद उसे साफ कर लें। ऐसा करने से डैंड्रफ साफ हो जाएगा।

दही

बालों की डैंड्रफ ठीक करने के लिए दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले आप एक चम्मच दही लीजिए और उसे पूरे बालों में लगा लीजिए। और जब अच्छे से सुख जाए तो शैम्पू कर लें।

loading...

Related Articles

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com