Main Sliderखेल

टीम इंडिया के पास ऑस्ट्रेलिया में लगातार 8वीं सीरीज जीतने का मौका, पहला टी-20 कल से

क्रिकेट की सबसे चर्चित प्रतिद्वंदिता के लिए रणभेरी टी-20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के आगाज के साथ बजेगी तो मैदान के भीतर और बाहर खराब दौर से जूझ रही आस्ट्रेलियाई टीम पर भारत का पलड़ा भारी होगा। एडीलेड में छह दिसंबर से शुरू होने वाली टेस्ट श्रृंखला के लिए अपना दावा पुख्ता करने के मकसद से भारत का लक्ष्य तीनों टी-20 मैच अपनी झोली में डालना होगा। भारतीय टीम ने नवंबर 2017 से अब तक सातों टी-20 श्रृंखलाएं जीती है। उसे आखिरी बार टी-20 श्रृंखला में जुलाई 2017 में वेस्टइंडीज ने हराया था।

पिछले आस्ट्रेलिया दौरे पर भारत ने टी-20 श्रृंखला 3-0 से अपने नाम की थी लिहाजा खिलाडिय़ों का आत्मविश्वास काफी बढ़ा होगा। दूसरी ओर आस्ट्रेलियाई टीम अभी तक मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के दौरान गेंद से छेडख़ानी विवाद से उबर नहीं सकी है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने मंगलवार को स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बेनक्रोफ्ट पर लगा प्रतिबंध कम करने से इनकार कर दिया। वार्नर और स्मिथ की गैर-मौजूदगी में आस्ट्रेलियाई टीम वैसे ही कमजोर हो गई है।

दोनों पर लगे प्रतिबंध के बाद से आस्ट्रेलिया एक भी टी-20 श्रृंखला नहीं जीत सका है। उसे जून में इंग्लैंड ने हराया जबकि जिम्बाब्वे में टी-20 श्रृंखला के फाइनल में पाकिस्तान ने मात दी। इसके बाद यूएई में पाकिस्तान से द्विपक्षीय श्रृंखला 3-0 से हार गया। फिर दक्षिण अफ्रीका ने वर्षाबाधित मैच में मात दी। अब देखना यह है कि अपनी धरती पर एक समय अपराजेय रही आस्ट्रेलियाई टीम वह तिलिस्म फिर बना पाती है या नहीं।

भारतीय टीम में कप्तान विराट कोहली की वापसी हुई है जिन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में आराम दिया गया था। उनकी वापसी से भारतीय टीम मजबूत हुई है और देखना यह है कि आरोन ङ्क्षफच की अगुवाई वाली आस्ट्रेलियाई टीम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज पर कैसे अंकुश लगा पाती है। कोहली ने 2016 की श्रृंखला में तीन पारियों में 199 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने आस्ट्रेलिया को कोहली से नहीं टकराने की सलाह दी है। कोहली ने इंग्लैंड में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करके केएल राहुल को तीसरे नंबर पर उतारा था। राहुल वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों में 16, नाबाद 26 और 17 रन ही बना सके लेकिन उन्हें टीम में रखा गया है।

दिनेश कार्तिक और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भी टीम में हैं। हाॢदक पंड्या की गैर मौजूदगी में टीम का संतुलन बनाना ङ्क्षचता का सबब होगा। गाबा की उछालभरी पिच पर भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद उपयोगी साबित होंगे। स्पिन का मोर्चा कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल पर होगा। आस्ट्रेलिया के पास ग्लेन मैक्सवेल के रूप में एकमात्र स्पिनर हैं लेकिन हालात को ध्यान में रखकर मेजबान टीम तेज आक्रमण से भारत पर दबाव बनाना चाहेगी ।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, दिनेश काॢतक, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद।

आस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), एस्टोन एकर, जैसन बेहरेनडोर्फ, एलेक्स कारे, नाथन कूल्टर नाइल, क्रिस लिन, बेन मैकडरमोट, ग्लेन मैक्सवेल, डीआर्सी शार्ट, बिली स्टानलेक, मार्कस स्टोइनिस, एंड्रयू टाय, एडम जाम्पा।
मैच का समय : दोपहर 1.20 से।

loading...
Loading...

Related Articles