इटाढ़ी ROB, हर घर नल जल, पीपा पुल, नैनीजोर तटबंध आदि का काम शीघ्र होगा पूरा

बक्सर। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार ने बक्सर के क्षेत्रीय विकास के संबंध में संबंधित विभिन्न विभागों के सचिवों, अभियंता प्रमुखों और अन्य उच्चाधिकारियों के साथ राजकीय अतिथिशाला, पटना में महत्वपूर्ण बैठक किया जिसमे इटाढ़ी ROB सहित बक्सर में नमामि गंगे परियोजना, आर्सेनिक प्लांट जल संसोधन, कोइलवर-बक्सर तटबंध निर्माण, बक्सर में गंगा नदी पर पीपा पुल के निर्माण सहित दर्जनों योजनाओं के समयबद्ध पूरा करने पर विचार हुआ। इस संबंध में मंत्री अश्विनी चौबे ने संबंधित विभागों के सचिव और मंत्रियों से भी बात की ताकि बक्सर में चल रहे सभी योजनाएं जल्द पूरी। जल संसाधन विभाग,लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, बुडको , पथ निर्माण विभाग, पूल निर्माण निगम के अभियंता प्रमुखों के साथ हुई बैठक में श्री चौबे ने बक्सर में चल रही विभिन्न योजनाओं के प्रगति के संबंध में विस्तार से समीक्षा की।

बक्सर के इटाढ़ी ROB पर पथ निर्माण विभाग के अभियंताओं ने बताया कि इसपर रेलवे और राज्य सरकार में स्पष्ट सहमति बन चुकी है कि अपने अपने हिस्से के काम रेलवे और बिहार सरकारका PWD जल्दी ही पूरा करेंगे। जो कुछ तकनीकी दिक्कते है उसको PWD, सिंचाई विभाग और रेलवे मिलकर विचार कर लिया है। नमामि गंगे परियोजना के बक्सर में सफल कार्यान्वयन, कोइलवर-बक्सर तटबंध बनाने तथा नैनीजोर मझरिया के पास तटबंध कटाव को रोकने के उपाय करने पर जलसंसाधन विभाग कर अभियंताओं के साथ बैठक में इसके सकारात्मक बात हुई। बक्सर-कोइलवर का लाइफलाइन माने जानेवाले इस तटबंध का महत्व बाढ़ के समय और बढ़ जाती है। इसके साथ ही गंगा पंप नहर चौसा के निर्माण पूरा होने और निकृष पंप नहर परियोजना का काम दिसम्बर 2019 के आखिरी तक होने की उम्मीद है।

12 करोड़ से बननेवाली बक्सर पीपा पुल का निर्माण नवंबर से अंतिम या दिसम्बर के आरंभ से शुरू हो जाएगा।
आर्सेनिक युक्त जल से मुक्ति हेतु योजना को लागू किया जा रहा है। 1320 मेगावॉट की सत जल विकास निगम योजना की मंत्री स्तर पर स्वीकृति हो चुकी है।उम्मीद है कि जनवरी 2019 तक इसकी शुरुआत हो जायगी। इसके अतिरिक्त बक्सर में सीवरेज योजनाओं के बारे में तथा नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन के द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में भी समीक्षा हुई। सभी कार्यों के समय बद निष्पादन हेतु श्री चौबे ने संबंधित विभागों के मंत्रियों और सचिवों से भी बातचीत की। बिहार बिहार सरकार के मुख्य सचिव दीपक प्रसाद से भी उन्होंने इस संबंध में बात की। श्री चौबे कल बक्सर के विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने, लोगों से मिलने और विकास कार्यो के निरीक्षण हेतु बक्सर में रहेंगे,

=>
loading...
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
E-Paper