वन्यजीव संरक्षण और पर्यावरण सुरक्षा के लिये, फ़ील्ड डायरेक्टर दुधवा रमेश पांडेय को मिला गवरनेंस अवार्ड

नई दिल्ली। नई दिल्ली में हुए एक कार्यक्रम में रमेश पाण्डेय, फ़ील्ड निदेशक दुधवा टाइगर रिज़र्व को प्रतिष्ठित जी-फ़ाइल्स गवर्नन्स अवार्ड से सम्मानित किया गया। श्री पांडेय को यह अवार्ड उनके द्वारा पिछले लगभग २० वर्षों में वन्यजीव संरक्षण और पर्यावरणसुरक्षा में किए गए कार्य के लिए दिया गया। उन्हें ये पुरस्कार केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री अल्फ़ोंस काननथनम, विदेश राज्य मंत्री जेनरल वी के सिंह तथा पूर्व कैबिनेट सचिव ए॰ के॰ सेठ ने दिया।
जी-फ़ाइल्स गवर्नन्स अवार्ड की ख्यातिलब्ध जुरी जिसने पूर्व कैबिनेट सचिव प्रभात कुमार, पूर्व सचिव पावर अनिल राजदान, पूर्व मुख्य सचिव हरियाणा विष्णु भगवान और पूर्व सुरक्षा सचिव एम॰बी॰ कौशल शामिल हैं, ने लगभग एक दर्जन आईएएस, आईपीएस, आईएफ़एस और आईआरएस अधिकारियों को, पुरस्कार के लिए प्राप्त सौ से ज़्यादा नॉमिनेशन में से चुना।
जी-फ़ाइल्स गवर्नन्स अवार्ड देश के चुनिंदा अधिकारियों को दिया जाता है जिन्होंने सेवा के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान दिया है।
रमेश पांडेय, भारतीय वन सेवा, उत्तर प्रदेश सँवर्ग के १९९६ बैच के अधिकारी हैं तथा उन्हें कतरनियाघाट और पीलीभीत में बाघों के संरक्षण के लिये जाना जाता है। वे २००८ से २०१६ तक भारत सरकार में प्रतिनियुक्ति पर रहे। वे अपने बैच के टापर रहने के किए भारत सरकार और वन अकादमी से तथा वन्य जीव संरक्षण के किए विश्व प्रकृति निधि द्वारा पूर्व में भी पुरस्कृत किए जा चुके हैं।

=>
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com