ओवल में पहले दिन संकट मोचक बने पुजारा, टेस्ट क्रिकेट में जड़ा 16वां शतक

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला ओवल में खेला जा रहा है। पहले टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया के लिए चेतेश्वर पुजारा संकट मोचक साबित हुए। उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए न सिर्फ टीम को संकट से उबारा बल्कि अपने टेस्ट करियर का 16वां शतक भी जड़ा। चेतेश्वर पुजारा ने 7 चौके और 2 छक्के की मदद से 246 गेंदों पर 123 रन बनाया। इसके साथ ही पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 5000 रन भी पूरा किया।

पहले टेस्ट के पहले दिन कप्तान कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। हालांकि एक छोर से चेतेश्वर पुजारा ने मोर्चा संभाला रखा। पुजारा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट क्रिकेट में अपना 16वां शतक जड़ा। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 9 विकेट के नुकसान पर 250 रन बना लिए है। भारत का नवां विकेट चेतेश्वर पुजारा के रुप में गिरा। पुजारा 129 रन बनाकर रन आउट हो गए। वहीं मोहम्मद शमी 6 रन बनाकर नबाद लौटे हैं। अब कल मोहम्मद शमी का साथ देने के लिए जसप्रीत बुमराह क्रीच पर आएंगे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। पृथ्वी शॉ के चोटिल होने के बाद इस मैच में मुरली विजय और केएल राहुल को ओपनिंग का जिम्मा मिला। लेकिन, ये दोनों ही फ्लॉप साबित हुए। मैच के दूसरे ही ओवर में 3 रन के कुल स्कोर पर जोश हेजलवुड ने केएल राहुल को एरॉन फिंच के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पहला झटका दे दिया। राहुल 2 रन बनाकर आउट हुए। मुरली विजय का बल्ला भी खामोश रहा। मुरली विजय (11) को 15 के स्कोर पर मिशेल स्टार्क ने अपना शिकार बनाया। कप्तान टिम पेन ने विकेट के पीछे विजय का कैच पकड़ा। विजय के आउट होने के बाद पुजारा का साथ देने आए कप्तान कोहली भी अधिक समय तक मैदान पर नहीं टिक सके। पैट कमिंस ने भारत को तीसरा झटका दिया, जब 19 के स्कोर पर कप्तान विराट कोहली (3) को उस्मान ख्वाजा ने लपका। पुजारा ने अजिंक्य रहाणे (13) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 22 रन ही जोड़े थे कि हेजलवुड ने इस साझेदारी को मजबूत होने से पहले ही तोड़ दिया।

उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (13) को जोश हेजलवुड ने पीटर हैंड्सकॉम्ब के हाथों कैच कराया। 41 के स्कोर पर भारत को चौथा झटका लगा। 86 रन के कुल स्कोर पर नाथन लियोन ने रोहित शर्मा को मार्कस हैरिस के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पांचवां झटका दे दिया। रोहित शर्मा 37 रन बनाकर आउट हुए। वहीं ऋषभ पंत 25 रन बनाकर आउट हुए। लियोन की गेंद पर पने ने उनका कैच लपका। ऋषभ पंत के आउट होने के बाद रविचंद्रन अश्विन मैदान पर आए और उन्होंने पुजारा के साथ मिलकर 62 रनों की पार्टनरशिप की। लेकिन पैट कमिंस ने अपनी एक खूबसूरत गेंद पर उनकी 25 रनों की पारी का अंत कर दिया। ईशांत शर्मा, चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर कुछ रन और जोड़ते उससे पहले ही नई गेंद से बॉलिंग कर रहे मिशेल स्टार्क ने उन्हें 4 रन के स्कोर पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद भारत का 9वां विकेट पुजारा के रूप में गिरा।

भारत के इस ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सफेद जर्सी में ये टीम इंडिया की ये पहली परीक्षा है। इससे पहले टी20 सीरीज में भारत ने किसी तरह बराबरी जरूर कर ली लेकिन चार टेस्ट मैचों की इस सीरीज में टीम इंडिया के संयम का जमकर ‘टेस्ट’ होगा। पहले टेस्ट मैच का आयोजन एडिलेड ओवल मैदान पर हो रहा है जहां अपने पिछले सात टेस्ट मैचों में मेजबान टीम एक भी मैच नहीं हारी है। इस मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम का ये रिकॉर्ड बेशक डराने वाला है लेकिन टीम इंडिया के हौसले बुलंंद हैं और कप्तान विराट कोहली की अगुवाई वाली इस टीम को कई पूर्व धुरंधरों ने इस बार खिताब का प्रबल दावेदार भी करार दिया है।

=>
loading...
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
E-Paper