लाइफ स्टाइल

वजन नही हो रहा कम तो जाने क्या है वजह

नई दिल्ली। वजन ज्यादा होने के कारण आप फिट नहीं रह पाते हैं। जिस कारण आपको कई बार स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। वजन को कम करना इतना आसान भी नहीं होता है। वजन कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज योग, डाइटिंग करनी पड़ती है। मगर कई लोग ये सभी चीजें करने के बावजूद भी वजन कम नहीं कर पाते हैं। आपके वजन कम ना होने के पीछे कई कारण होते हैं। इन कारणों के बारे में जानकर आप अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं।

भूखा रहना

स्वस्थ रहने के लिए अस्वस्थ भोजन के सेवन से बचना चाहिए। मगर इसका मतलब यह नहीं की आप भूखे रहें। अगर आपको भूख लग रही है तो आप सलाद खा सकते हैं मदर भूखे ना रहें। सलाद खाने से आप बाद में ज्यादा खाने से बच जाते हैं।

पर्याप्त नींद नहीं लेना
वजन कम करने के लिए आराम करना भी जरुरी होता है। अगर आप पूरी नींद नहीं लेते हैं तो आपके शरीर में एक्सरसाइज करने के लिए एनर्जी नहीं होती है और आप थका हुआ महसूस करते हैं।

जल्दी खाना खा लेना
वजन कम करने के लिए समय से खाना बेहद जरुरी होता है। इसके लिए अगर आप जल्दी खा लेते हैं तो अच्छी बात हैं मगर इसके साथ आपको अपने सोने का टाइम भी मैनेज करना पड़ता है। क्योंकि अगर आप 8 बजे खाना खा लेते हैं और 1 बजे सोते हैं तो सोते समय आपको दोबारा भूख लग सकती है।

हेल्दी फूड्स नहीं खाना
कई लोग वजन कम करने के लिए प्रोपर खाने की जगह प्रोटीन शेक, प्रोटीन बार, टेबलेट्स का सेवन करने लगते हैं। जिसकी वजह से उनका वजन कम नहीं हो पाता है। वजन कम करने के लिए हेल्दी फूड्स का सेवन करना भी जरुरी होता है।

loading...
=>

Related Articles