WhatsApp पर आया खतरनाक मालवेयर, भूलकर भी इस तरह के लिंक पर ना करे क्लिक

व्हाट्सएप आज दुनिया में करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं और लोगों से बातचीत करने से लेकर मल्टी वीडियो शेयर करने के लिए भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल किया जाता है। अब वॉट्सऐप पर फैलाए गए सबसे बड़े हॉक्स की बात करें तो एक नाम सामने आता है, ‘वॉट्सऐप गोल्ड’। इस मेसेज के चलते यूजर्स काफी परेशान हैं। हैरानी की बात यह है कि यही एक मेसेज कई तरह से फैलाया जा रहा है। कुछ में जहां एक लिंक दिया जा रहा है तो वहीं कुछ में केवल वॉट्सऐप गोल्ड से जुड़ा हॉक्स फैलाया गया है।

यह वॉट्सऐप गोल्ड मेसेज यूजर्स से ‘एक अपडेट’ डाउनलोड करने के लिए कहता है, जो दरअसल एक मालवेयर है। मैकअफी इंडिया के एमडी वेंकट कृष्णपुर ने बताया कि यह मालवेयर है और खतरनाक है। कंपनी के एमडी ने कहा कि सबसे पहले वॉट्सऐप गोल्ड को 2016 में तैयार किया गया था और इसे हाल ही में इंडिया तक फैलाया गया है और लोग बिना समझे फॉरवर्ड कर रहे हैं। यह मालवेयर है।

जब इसकी तहकीकात शुरू हुई तो व्हाट्सएप ने बताया कि हमारी तरफ से अभी तक ऐसा कोई अपडेट नहीं आया है यह है किसकी चाल हो सकती हैं आप इस लिंक को ओपन ना करें। वरना आपका डाटा उड़ने की जानकारी खतरे में पड़ सकती है यदि आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आया है तो आप उस मैसेज को फौरन ही डिलीट कर दे। वॉट्सऐप पर यह मालवेयर फैलाने वालों का प्राइमरी टारगेट भारतीय हैं, क्योंकि भारत में 200 मिलियन से ज्यादा वॉट्सऐप यूजर्स हैं। इस तरह बड़े पर्सनल डेटा को हैक किया जा सकता है।

कंपनी के एमडी ने कहा कि सबसे पहले वॉट्सऐप गोल्ड को 2016 में तैयार किया गया था और इसे हाल ही में इंडिया तक फैलाया गया है और लोग बिना समझे फॉरवर्ड कर रहे हैं। यह मालवेयर है। वॉट्सऐप गोल्ड से जुड़े एक मेसेज में नए और एक्सक्लूसिव फीचर्स का दावा किया गया है। दावा है कि यह वर्जन एक बार में 100 फोटोज शेयर करने और कभी भी सेंट मेसेज डिलीट करने का ऑप्शन देता है।

=>