इंडोनेशिया : दुर्घटनाग्रस्त विमान का दूसरा ब्लैक बॉक्स बरामद

जकार्ता। इंडोनेशियाई खोजी दलों ने सोमवार को लॉयन एयर विमान का दूसरा ब्लैक बॉक्स बरामद किया। विमान अक्टूबर 2018 में जावा समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें सवार सभी 189 लोगों की मौत हो गई थी।

डेटा एंड इंफॉरमेश्न ऑफ द नेशनल ट्रांसपोर्टेश्न सेफ्टी कमेटी (एनटीएससी) के निदेशक अंगो अनुरोगो ने समाचार एजेंसी एफे को बताया कि वह बरामदगी पर रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं, जिससे उड़ान के अंतिम मिनटों का विवरण स्पष्ट हो सकता है।

बोइंग 737 मैक्स 8 लॉयन एयर का विमान 28 अक्टूबर को जकार्ता हवाईअड्डे से उड़ान भरने के कुछ मिनटों बाद तेज गति के साथ जावा समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

खोजी दलों ने उड़ान डेटा रिकॉर्ड करने वाले एक ब्लैक बॉक्स को दुर्घटना के तीन दिन बाद बरामद कर लिया था, जिससे अधिकारियों को इस वीभत्स दुर्घटना के कारणों पर प्राथमिक रिपोर्ट जारी करने में मदद मिली। इसमें विमान के सेंसर से मिला गलत डेटा भी शामिल है।

लॉयन एयर ने सीवीआर की खोज फिर से शुरू करने के लिए एक निजी कंपनी को दिसंबर अंत और जनवरी की शुरुआत के बीच 10 दिनों की अवधि के लिए काम पर रखा था लेकिन वह भी परिणाम हासिल करने में विफल रही थी।

=>