ट्रेन पर यात्रा करने वाले यात्री कृपया ध्यान दें……ये खबर आपके लिए ही है

नीरज अवस्थी
नई दिल्ली। हमारे देश में अधिकतर लोग रेल में सफर करते है। एक समय था जब हम सभी रेलवे स्टेशन जाकर हम टिकट बुक किया करते थे लेकिन आज कई लोग ऑनलाइन भी टिकट बुक करने लगे है। अगर आप रेल से सफर करना पसंद करते है तो ये खबर आपके लिए ही है।
जब भी आप आरसीटीसी के टिकट कैंसिल करपने के नियम के बारे में विस्तार से बताएंगे। चलिए जानते हैं। यदि आप ट्रेन के चलने से 48 घंटे पहले टिकट कैंसल कराते है तो एसी फर्स्ट क्लास के टिकट पर हर व्यक्ति 249 रुपए कटेंगे, वहीं एसी 2 टायर के टिकट पर 200 रुपये, एसी 3 टायर/ एसी चेयर कार/एसी 3 इकॉनमी पर 180 रुपए और स्लिपर के टिकट पर 120 रुपए कटेंगे। वहीं सेकेंड क्लास के टिकट को कैंसिल कराने पर 60 रुपया शुल्क के तौर पर काटे जाएंगे। ये नियम ना सिर्फ कनफर्म टिकट के लिए है बल्कि वेटिंग के लिए भी लागू है।
कन्फर्म टिकट और 48 घंटे पहले कैंसिल यदि आपके पास कन्फर्म टिकट है और ट्रेन चलने के 48 घंटे पहले आप टिकट कैंसिल कराते हैं तो आपके किराए में से 25 फीसदी शुल्क के तौर पर काटा जाएगा। वहीं यदि आपका टिकट कन्फर्म है और ट्रेन के चलने से 4 से 12 घंटे पहले टिकट कैंसिल करते हैं तो टिकट की कीमत 50 प्रतिशत हिस्सा काटा जाएगा। यदि आपके पास आरएसी टिकट हैं और आपने टिकट ऑनलाइन किया है और आपने टिकट कैंसिल नहीं कराया या फिर टीडीआर, फाइल नहीं किया है तो आपको कोई रिफंड नहीं मिलेगा। बता दें कि TDR ट्रेन के चलने से 30 मिनट पहले फाइल करना होता है। अगर आपने तत्काल में कन्फर्म टिकट लिया है और आप उसको कैंसिल करवाते हैं तो आपको कोई रिफंड नहीं मिलेगा लेकिन आगर ट्रेन यात्रा शुरू होने वाले स्टेशन से तीन घंटे देरी से चल रही है तो आपको पैसे वापस मिलेंगे। हालांकि तत्काल टिकट वेटिंग में है ऐसे में नियमों के अनुसार आपको रिफंड मिलेगा।

=>