उत्तर प्रदेशलखनऊ

यूपी पुलिस को मिलेंगे 30 हजार रंगरूट, 24 जनवरी को पासिंग ऑउट परेड

लखनऊ। विश्व के सबसे बड़े उत्तर प्रदेश पुलिस बल को जल्द ही तीस हजार नए रिक्रूट मिल जायेंगे। पासिंग आउट परेड के बाद इनकी आमद विभिन्न विभागों व जिलों में फोर्स की कमी काफी हद तक दूर हो जाएगी। भर्ती प्रक्रिया के बाद ट्रेनिंग पूरी करने वाले इन तीस हजार रंगरूटों की पासिंग आउट परेड आगामी 24 जनवरी को है। इसके बाद इनकी तैनाती कर दी जाएगी।

बता दें कि तैनाती के दौरान इन नए रंगरूटों को कुछ समय के लिए पुराने पुलिसकर्मियों के साथ रहकर ड्यूटी की बारीकियां सीखने का मौका मिलेगा। इसके बाद उन्हें स्वतंत्र तैनाती दी जाएगी। डीजीपी मुख्यालय के अधिकारियों के अनुसार इन नए रंगरूटों की तैनाती पहले पीएसी यातायात पुलिस के साथ जिलों में की जाएगी।गौरतलब है कि लखनऊ स्थित पुलिस लाइन में पिछले वर्ष 2017 में द्वितीय बैच यूपी पुलिस में 488 महिला रंगरूट प्रशिक्षण प्राप्त उत्तीर्ण हुई थी। वहीं वर्ष 2016 ने 496 रिक्रूटों को शपथ दिलाई गई थी।

पासिंग आउट परेड के दौरान नए रंगरूटों की कदमताल देखने को मिलेगी। परेड के दौरान नए रिक्रूट आरक्षियों के कदम ताल जोश के साथ हौसला देखने को मिलेगा।पुलिस लाईन में मौजूद लोग इन नए आरक्षियों का तालियों की गड़गड़ाहट से हौसला बढ़ाएंगे। परेड के दौरान सिपाहियों के परिजन भी मौजूद रहेंगे और उनके बेहतरीन प्रदर्शन पर तालियां बजाकर उत्साहवर्द्धन करेंगे। इस दौरान पुलिस लाइन के परेड स्थल को रंगरूटों द्वारा भव्य सजाया जायेगा। दीक्षांत परेड होने के बाद अपने परिवार वालों से मिलकर आरक्षियों की खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। कुछ के परिवार वालों की आंखों में तो खुशी के आंसू तक निकल आएंगे। इस दौरान रंगरूटों को बेहतर प्रशिक्षण देने पर पुलिस अधिकारी स्मृति चिन्ह , शील्ड और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करेंगे।

loading...
Loading...

Related Articles