अचानक पैसे की जरूरत पर ये शॉर्ट-टर्म लोन आ सकते हैं आपके काम

नई दिल्ली। कई बार जब आपको तुरंत पैसे की जरूरत पड़ जाए तो आप क्या करेंगे? ऐसी स्थिति में आप अपने मित्र या किसी सगे-संबंधी से कर्ज लेना चाहेंगे? ऐसे में आपके सामने शॉर्ट-टर्म लोन का विकल्प है। दरअसल, यह एक तरह का पर्सनल लोन है, जिसकी अवधि प्रायः एक साल से कम की होती है। भुगतान की अवधि कम होने से इसपर ब्याज अधिक देना पड़ता है।

पर्सनल लोन: पर्सनल लोन बैंकों की ओर से दिया जाने वाला बेहद लोकप्रिय शॉर्ट-टर्म लोन है। बैंक के सिक्योर्ड लोन की तुलना में इसकी ब्याज दर अधिक होती है।

क्रेडिट कार्ड पर लोन: अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो आप इसपर शॉर्ट-टर्म लोन ले सकते हैं। आपकी क्रेडिट कार्ड हिस्ट्री और क्रेडिट लिमिट के आधार पर कई बैंक यह लोन देते हैं। इसकी रिपेमेंट की अवधि सामान्यतः तीन महीने से 24 महीने की होती है।

PPF पर लोन: आपको बता दें कि पीपीएफ (PPF)अकाउंट पर भी शॉर्ट-टर्म लोन मिलता है। हालांकि, यह अकाउंट खुलने के तीसरे वित्त वर्ष से उपलब्ध है। इसके लिए कागजी जरूरतों में पीपीएफ अकाउंट का पासबुक और फॉर्म डी जमा करना होता है। लोन की रकम अप्लाई करने के वक्त मौजूद बैलेंस का 25 फीसद तक हो सकती है।

पेड लोन (PAYDAY LOAN): कुछ समय पहले से देश में पेडे लोन काफी लोकप्रिय हुआ है। इसके तहत कर्ज की दी जाने वाली रकम पर्सनल लोन की तुलना में कम होती है, लेकिन लोन तुरंत मिल जाता है। इस लोन के लिए कागजी जरूरतों में बैंक को सैलरी स्लिप, पैन नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और कुछ अन्य डिटेल देने होते हैं। चुकी यह लोन आसानी से मिल जाता है इसलिए पेडे लोन इन दिनों काफी चर्चा में रहा है।

=>
loading...
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com