सेंधा नमक से मिल सकता है आपको कई परेशानियों से छुटकारा

सेंधा नमक आपके मोटापे का दुश्मन हो सकता है बशर्ते आप इसे प्रयोग करने के तरीके जान लें। सेंधा नमक में वो गुण है जो आपके शरीर को न केवल डिटॉक्स करने में मददगार होता है बल्कि आपके बढ़े हुए वजन को आसानी से कम कर सकता है। सेंधा नमक शुद्ध नमक होता है क्योंकि इसमें किसी तरह का केमिकल या कोई और मैटी‍र‍ियल नहीं डाला जाता। ये पत्थर के रूप में ही आता है इसलिए इसमें कुदरती तौर पर कई खनिज तत्व मौजूद होते हैं।

सेंधा नमक में सोडियम के अलावा इसमें फास्फोरस, कैल्शियम, पोटेशियम, लोहा, मैग्नीशियम, जस्ता, सेलेनियम, तांबा, ब्रोमिन, ज़िरकोनीयम और आयोडीन बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यही कारण है कि ये कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है तो वजन घटाने में भी कारगर है। यहां जानें किस तरीके से सेंधा नमक का प्रयोग करके आप फिट हो सकते हैं :

गर्म पानी में मिलाएं सेंधा नमक
यदि आप हर सुबह एक गिलास गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाकर पीते हैं तो ये आपके मेटाबॉलिक रेट को बेहतर बनाने के साथ ही आपके पाचन तंत्र को भी सही करता है। मेटाबॉलिक रेट बढ़ने से वेट कंट्रोल रहता है और बॉडी में जमा फैट धीरे-धीरे निकलता जाता है।

सेंधा नमक के पानी से नहाएं
वेट लॉस का ये भी एक बेहतर और आसान तरीका है। सेंधा नमक के पानी में 15 मिनट के लिए अपने शरीर को डुबो कर रखें। एक टब में गुनगुने पानी में अच्छी मात्रा में नमक डाल दें। इसी पानी में आप कुछ देर रहें। इससे बॉडी डिटॉक्सीफाई होती है और वेट कम करने में मदद मिलती है। नमक का पानी त्‍वचा संबंधी बीमार‍ियों को दूर कर सकता है। बॉडी डिटॉक्स होने से सारे टॉक्सिन्स निकाल जाते हैं इससे स्किन ग्लो करती है और मेटाबॉलिक रेट भी बेहतर होता है। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

वैसे सेंधा नमक सेहत के लिए खासा फायदेमंद है। यह स‍िर्फ वजन कम करने के काम नहीं आता, बल्‍क‍ि शरीर की कई प्रक्रियाएं दुरुस्‍त करने में मदद करता है। जानें कैसे :

पाचन क्रिया : नमक वाला पानी पीने से खाना आसानी से पच जाता है। यह मुंह में लार वाली ग्रंथी को सक्रिय करने में मदद करता है जिससे खाने के पचने की प्रक्र‍िया बेहतर होती है।

वजन कम : वजन कम करने में नमक वाला पानी बहुत मददगार है। इसे पीने से पाचन दरुस्त होता है और शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचता है।

अच्छी नींद : अधिकतर लोगों को तनाव के कारण नींद नहीं आती। नमक वाला पानी पीने से स्ट्रेस हार्मोन कम होते है, जिससे नींद अच्छी आती है।
आपका ब्‍यूटी सीक्रेट : नमक वाले पानी में मौजूद तत्व स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करते है। इसके अलावा चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे दूर होते हैं।

गले की खराश : गले की खराश दूर करने के लिए नमक के पानी के गरारे करने चाहिए। इससे मौजूद मिनरल्स गले की खराश को दूर करते हैं और बैक्टीरिया को खत्म करते हैं।

कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल : यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक है, जिससे दिल के दौरे की संभावना को भी कम करता है। इसके अलावा हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में भी सेंधा नमक फायदेमंद होता है।

स्ट्रेस लेवल कम होना : सेंधा नमक सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का स्तर शरीर में बनाए रखता है, स्ट्रेस लेवल को कम करने के लिए जरूरी हैं।

मसल्स पेन कम करना : मांसपेशियों में दर्द या ऐंठन हो, या फिर हड्डियों से जुड़ी कोई समस्या हो तो उसमें भी सेंधा नमक बहुत काम आता है।

स्टोन की समस्‍या में सहायक : पथरी यानी स्टोन हो जाने पर सेंधा नमक और नींबू को पानी में मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है। कहते हैं क‍ि इससे कुछ ही दिनों में पथरी गलने लगती है। लेकिन इस उपचार से पहले किसी डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें। वहीं साइनस के दर्द को कम करने में भी सेंधा नमक फायदेमंद है।

डायबिटीज, अस्थमा और आर्थराइटिस में सहायक : डायबिटीज और अस्थमा व आर्थराइटिस के मरीजों के लिए सेंधा नमक का सेवन काफी लाभदायक होता है। यह शरीर में शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में भी फायदेमंद है। सेंधा नमक से सि‍काई और दर्द में राहत भी मिलती है।
तो अब आप जान ही गए होंगे क‍ि सेंधा नमक कितने फायदे की चीज है। आप भी ये नुस्‍खे आजमाकर वजन कम करने के साथ ही अपनी सेहत भी सेंधा नमक के प्रयोग से सुधार सकते हैं।

=>