इस तरह से करें अपने नवजात बच्चे के मुंह ​की सफाई

नवजात शिशुओ की विशेष तौर पर देखभाल की जरूरत होती है। खासकर तो अगर इन शिशुओं के दांत निकल रहें हैं तो उनके मुंह की सफाई के लिए एक्स्ट्रा समय निकालने की जरूरत होती है। विशेषज्ञ ऐसा मानते हैं कि दांतों के निकलने के साथ ही शिशुओं के दांतों और जीभ की सफाई शुरू कर देनी चाहिए। लेकिन शिशु का मुंह साफ करने से पहले उसे अच्छे से गोद में रखने की जरूरत है।

शिशु के दांत साफ करने के तरीके
जब तक बच्ची अपनी इच्छा से पानी को मुंह से बाहर निकालना ना सीखे टूथपेस्ट‍ का इस्तसमाल ना करें।
जब तक शिशु का दांत नहीं निकल जाता उसके मसूड़ों को साफ काटन के कपड़े से पोछ कर साफ करें।
लेकिन जैसे ही शिशु का पहला दांत निकले, बच्ची को गुनगुने पानी से ब्रश कराएं ।

इंफेक्शन
शिशु की जीभ को साफ करना कोई आसान काम नहीं है। बच्चे बहुत तेज होते हैं और वे आसानी से आफको अपने मुंह में हाथ डालने नहीं देंगे। इसलिए शिशुकी जीभ साफ करने के तरीके आपको मालुम होने चाहिए। बच्‍चे की जीभ साफ करने का सही तरीका-

टूथब्रश के पिछले हिस्‍से से शिशु की जीभ साफ न करें। इससे जीभ साफ तो नहीं होती, इसके उल्टे शिशु का जी मचलना शुरू हो जाता है।
नरम सूती कपड़े को गर्म पानी में डुबोकर निकालें और उससे शिशु की जीभ साफ करें। पानी ज्‍यादा गर्म न हो।
बच्‍चे की जीभ की सफाई करने के लिए तर्जनी उंगली (अंगूठे के साथ वाली उंगली) पर कपड़ा लपेटें। उससे जीभ में गोल-गोल घुमाकर जीभ साफ करें।

मुंह साफ करते समय बरतें सावधानियां
टूथपेस्ट कई केमीकल से मिलकर बनता है जिसे शिशु की नया शरीर पचा नहीं पाता। इसलिए ध्यान रखें कि शिशु के मुंह में टूथपेस्‍ट लगी न रह जाए। इस कारण बच्‍चे का मुंह अच्‍छी तरह से साफ करें।
यह ध्‍यान रहे कि बच्‍चे के मुंह धोने सारी प्रक्रिया आराम से करें। कहीं ऐसा न हो कि बच्‍चा इस प्रक्रिया से इतना घबरा जाए कि अगली बार आपको सहयोग ही न दे। इस बात के लिए भी तैयार रहें कि बच्‍चा आपकी उंगली पर काट भी सकता है।

=>