सभी को पसंद आने वाला वेजिटेबल बर्गर

बर्गर एक लोकप्रिय अमेरिकन डिश है। यह स्वादिष्ट,मुंह में पानी लाने वाली एक लाजवाब रेसिपी है। अब जब भी आपके बच्चे कुछ अच्छा खाने की डिमांड करें आप उन्हें यह सिंपल और स्वादिष्ट वेजिटेबल बर्गर रेसिपी बना सकती हैं। यह रेसिपी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी होती है। इस रेसिपी को घर पर बनाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसके फ्लेवर और सामग्रियों को अपनी पसंद से बदल सकते हैं। इसे और लजीज बनाने के लिए आप अपनी पसंद का सॉस भी यूज कर सकती हैं। इस वेजिटेबल बर्गर को स्कूल के लंच बॉक्स में भी पैक किया जा सकता है।

वेजिटेबल बर्गर रेसिपी की सामग्री
1 कटा प्याज
4 चीज स्लाइस
1 टीस्पून गरम मसाला पाउडर
2 टीस्पून रिफाइंड ऑयल
½ ग्राम अदरक पेस्ट
4 आधा बर्गर बन
2 टेबलस्पून टमेटो केचप
½ टीस्पून अदरक पेस्ट
1 स्लाइस टमेटो
2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
2 चुटकी बारीक नमक
3 टेबलस्पून ब्रेडक्रम्ब्स
1 टीस्पून लेमन जूस
3 टेबलस्पून बटर
1 मुट्ठी कटा हरा धनिया
4 सलाद पत्ते
मेन डिश के लिए
½ बिना छिलके की कटी कंकड़ी
2 कटा प्याज
½ कप हरी मटर
2 उबले बिना छिलके के मैश्ड आलू
2 कटा गाजर
½ कप कॉर्न

वेजिटेबल बर्गर रेसिपी बनाने की वि​धि

इस बर्गर पैटीज को घर पर बनाने के लिए गाजर,हरी मटर और स्वीट कॉर्न को एक प्रेशर कूकर में 1 सीटी आने तक जबतक कि ये सारी सब्जियां सॉफ्ट ना हो जाए तबतक पकाएं।

अब पकी सब्जियां,कटा प्याज,लाल मिर्च पाउडर,लेमन जूस,गरम मसाला पाउडर,नमक और अदरक-लहसुन के पेस्ट को एक बड़े बाउल में रखें।

इसके बाद इस बाउल में लेमन जूस और मैश्ड पटेटो डालें। जबतक कि सारी सामग्रियां आपस में बराबर मिल ना जाए मिक्स करते रहें।इस मिश्रण से छोटे और मीडियम पैटी बना लें।

अब मीडियम आंच पर एक पैन में तेल गर्म कर लें। तैयार पैटीज को ब्रेडक्रम्ब्स में रोल कर लें और गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें यह ध्यान रहे कि दोनों साइड बराबर फ्राई होना चाहिए।

जब यह पूरी तरह से फ्राई हो जाए । इसे निकाल कर अलग रख दें। अब बर्गर बन का आधा हिस्सा लें । इसपर थोड़ा-सा बटर डालें और ऊपर से सलाद की पत्तियां डालें।

अब तैयार वेजिटेबल पैटी ऊपर से रखें। ऊपर से प्याज,टमाटर,ककड़ी,और चीज से टॉपिंग करें। अगर आप इसे और स्वादिष्ट और हेल्दी बनाना चाहती हैं तो चीज की बजाय एगलेस मेयनीज का यूज करें।

इस बचे हुए आधे बर्गर बन से इसे कवर करें। आप चाहें तो ऊपर से केचप भी डाल सकती हैं। आपका वेजिटेबल बर्गर बनकर तैयार है फ्रेंच फ्राई के साथ सर्व करें।

=>
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com