First Time करने जा रहें है Sex तो ध्यान रखे ये बातें

आप पहली बार सेक्स करने जा रहे हों या फिर आप इसके एक्सपर्ट हों इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन एक बात जो सभी के लिए कॉमन है वह ये है कि जब बात सेक्स की आती है तो एक ही नियम सभी पर लागू नहीं होता। खासतौर पर फर्स्ट टाइम सेक्स सभी के लिए अलग-अलग एक्सपीरियंस वाला होता है। ये या तो तकलीफदेह हो सकता है, आनंददायक हो सकता है या फिर दोनों का मिला-जुला रूप हो सकता है। सच्चाई यही है कि सेक्स करने का कोई गलत या सही तरीका नहीं है क्योंकि आप इसे करते-करते ही सीखते हैं। लेकिन फर्स्ट टाइम सेक्स करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए…

ब्लीडिंग और दर्द
फर्स्ट टाइम सेक्स के दौरान हर महिला को ब्लीडिंग हो ही ऐसा जरूरी नहीं है। जिन महिलाओं के हाइमन में ज्यादा टीशूज होते हैं उन्हें ब्लीडिंग और पेन होने के चांस उन महिलाओं की तुलना में अधिक होते हैं जिनके हाइमन में टीशूज कम होते हैं। ऐसे में अगर आपको फर्स्ट टाइम सेक्स में बहुत दर्द हो तो इसका मतलब यह नहीं कि हर बार ऐसा ही होगा। यह दूसरी-तीसरी बार होते-होते कम होने लग जाएगा। लेकिन अगर आपको हर बार सेक्स के दौरान ब्लीडिंग और दर्द हो तो आपको गाइनैकॉलजिस्ट से संपर्क करना चाहिए।

ऐक्ट से पहले वॉर्मअप
अब आप सोच रहे होंगे सेक्स कोई गेम या रेस तो है नहीं जिससे पहले वॉर्मअप किया जाए तो वॉर्मअप से हमारा मतलब फोरप्ले से है। जी हां, ज्यादातर लोगों को ध्यान इंटरकोर्स पर रहता है और वे फोरप्ले को नजरअंदाज कर देते हैं। हमारी बॉडी इस तरह से काम करती है कि फोरप्ले हमें उत्तेजना तक पहुंचाता है और फिर बॉडी पेनिट्रेशन के लिए तैयार हो जाती है। अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो ऑर्गैज्म हासिल करने में भी फोरप्ले का अहम रोल होता है।

सेक्स एक ऐसी चीज है जिसके बारे में लोग बात करने से अक्सर हिचकिचाते हैं। डॉक्टर या रिश्तेदार की बात तो दूर, कई बार अपने पार्टनर से भी इस बारे में लोग खुलकर बात नहीं कर पाते हैं। ऐसे में सेक्स के समय आप कई ऐसी गलतियां कर सकते हैं जो आपका और आपके पार्टनर को निराश कर सकती हैं। आइए, सेक्स से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बतातें हैं जो आपको फौरन छोड़ देनी चाहिए।

ज्यादातर महिलाएं अपने पार्टनर को अपनी इच्छा बताने में हिचकिचाती हैं। ऐसे में वे निराश ही रह जाती हैं। आपको अपने पार्टनर के सामने अपनी इच्छा न दबाएं। उन्हें खुलकर बताएं कि कौन सी बात आपको ज्यादा प्लेजर देती है। आपको उनका कैसा स्पर्श अच्छा लगता है, आदि।

कई महिलाएं सेक्स के लिए खुद को तैयार नहीं रखती हैं और उनके लिए सेक्स भी एक बोझ बन जाता है। ऐसे में इसे जल्दी खत्म करने के लिए वे झूठ बोल देती हैं कि क्लाइमैक्स हो गया। ऐसा न करें। बल्कि इस बारे में पार्टनर से बात करें। अगर सेक्स नहीं करना चाहती हैं तो एक-दूसरे को संतुष्ट करने के नए तरीके खोजें।

सेक्स के समय भूलकर भी कोई ऐसी बात न कर दें जिससे पूरा मूड ही बदल जाए। जैसे अपने शरीर के किसी अंग के बारे में जिसमें आप कुछ बदलना चाहती हैं। कोई ऐसी बात जो आपको चिंता में डाल दे या फिर अगर ऑफिस की कोई बात आपको याद आ जाए तो उसकी चर्चा सेक्स के समय बिल्कुल न करें।

शराब पीकर सेक्स करने में वैसे तो कोई बुराई नहीं है। जब आप हाई होते हैं तो ज्यादा उत्तेजित हो सकते हैं या ज्यादा इमोशनल हो सकते हैं। ऐसे में सेक्स का मजा भी बढ़ जाता है। लेकिन पूरी तरह शराब के नशे में डूबकर सेक्स कतई न करें। यह खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा यह आपके पार्टनर के लिए भी मुसीबत का कारण बन सकता है।

सेक्स में लापरवाही बिल्कुल न बरतें और हमेशा प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करें। गाइनिकॉलजिस्ट से मिलें और अपने सेक्स हेल्थ को समय समय पर चेक कराएं।

अस्थायी इरेक्टाइल डिस्फंक्शन
बहुत सारे पुरुषों के साथ ऐसा होता है कि फर्स्ट टाइम सेक्स के दौरान उन्हें इरेक्शन महसूस नहीं होता और ऐसा होना बिलकुल सामान्य बात है। फर्स्ट टाइम सेक्स से पहले आपके अंदर इतना मेंटल प्रेशर होता है कि कई बार आपको उत्तेजना महसूस नहीं होती लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आपकी सेक्शुअल परफॉर्मेंस हमेशा ऐसी ही रहेगी। ऐसे में गहरी सांस लें और रिलैक्स करें।

वजाइनल इरिटेशन
फर्स्ट टाइम सेक्स के बाद बहुत सी महिलाओं को वजाइना में खुजली और जलन की शिकायत हो सकती है। यकीन मानिए यह भी एक सामान्य बात है। लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि सेक्स से पहले और सेक्स के बाद क्लीनिंग और हाईजीन का ख्याल रखें। अगर ऐसा करने के बाद भी समस्या दूर नहीं होती तो डॉक्टर से सलाह लें।

क्या आपको लगता है कि आप सेक्स के बारे में सबकुछ जानते हैं तो एक बार फिर सोचें। इंटरनेट की दुनिया में सेक्स से जुड़ी इतनी सारी बातें बोली और कही जाती हैं कि इस बात पर भरोसा करना मुश्किल हो जाता है कि आखिर कौन सी बात सही है और कौन सी गलत? सेक्स को लेकर अक्सर लोगों के दिलो-दिमाग में कई गलत धारणाएं और भ्रांतियां भी होती हैं। जानें, सेक्स से जुड़ी ऐसी ही कुछ बातों के बारे में जो पूरी तरह से गलत हैं और उनकी हकीकत क्या है….

मेनॉपॉज के दौरान और उसके बाद भी बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जो अपने हॉर्मोनल बैलेंस के साथ-साथ सेक्स में इंट्रेस्ट को भी बरकरार रखती हैं। प्रेग्नेंसी और मेन्स्ट्रूएशन के वक्त भी अब सेक्स को लेकर किसी तरह की कोई चिंता नहीं रहती क्योंकि ज्यादातर महिलाएं इतनी समझदार और कॉन्फिडेंट हो गई हैं कि उन्हें पता है कि उन्हें क्या चाहिए।

हालांकि महिलाओं और पुरुष दोनों में ही लिबिडो यानी कामेच्छा के लिए टेस्टोस्टेरॉन काफी अहमियत रखता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि यही एक मात्र हॉर्मोन है। सेक्शुअल फंक्शन्स के दौरान बाकी हॉर्मोन्स की भी उतनी ही अहमियत होती है। मेल-फीमेल दोनों में सेक्स के प्रति इच्छा जगाने में एस्ट्रोजन का भी अहम योगदान होता है। साथ ही अगर शरीर में कॉर्टिसोल का लेवल बढ़ जाए तब भी कामेच्छा में कमी आ जाती है।

किसी से रियल कनेक्शन बनवाने और रिलेशनशिप बकरार रखने के लिए काफी समय और एनर्जी देनी पड़ती है। अपने पार्टनर और उसके इंट्रेस्ट पर फोकस करें। आप देखेंगे कि ऐसा करने से पार्टनर के साथ आपका कनेक्शन और ज्यादा स्ट्रॉन्ग हो जाएगा और जब कनेक्शन स्ट्रॉन्ग होगा तो सेक्स की इच्छा और लिबिडो दोनों बढ़ जाएंगे।

महिलाओं की कामेच्छा पुरुषों से कम होती है और महिलाओं में सेक्स के प्रति उतनी लालसा नहीं होती जितना पुरुषों में होती है। 2017 की एक स्टडी में यह बात सामने आयी थी कि 60 प्रतिशत महिलाएं अपने मेल पार्टनर से ज्यादा सेक्स करना चाहतीं थीं।

वर्जिनिटी सिर्फ फिजिकल पेनिट्रेशन की स्थिति में ही खो सकते हैं। ओरल सेक्स से सिर्फ मानिसक रूप से आप अपनी वर्जिनिटी खो सकते हैं, फिजिकल तौर पर नहीं।

बेवजह ढोंग न करें
अगर सेक्स के दौरान कोई चीज आपको अनकम्फर्टेबल लग रही है तो उसे पार्टनर से कहें। आप बिलकुल ठीक हैं और आपको कोई फर्क नहीं पड़ रहा, इस बात का ढोंग न करें। अगर आपको कोई बात या कोई ऐक्ट सही नहीं लग रहा तो पार्टनर से इस बारे में बात करें। अगर आप चाहते हैं कि पार्टनर कम प्रेशर का इस्तेमाल करे या जल्दबादी न दिखाए तो ये बातें पार्टनर से कहें।

पॉर्न को दोहराने की कोशिश न करें
रियल सेक्स, पॉर्न मूवीज में दिखने वाले सेक्स से काफी अलग होता है। लिहाजा पॉर्न विडियोज में दिखने वाले सेक्स को रियल लाइफ में दोहराने की कोशिश बिलकुल न करें। वरना बाद में नुकसान उठाना पड़ सकता है।

=>
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com