शरीर की कई बीमारियों में लहसुन है कारगर

हमारे रोज़ाना खाने में लहसुन का इस्तेमाल होता है। सब्ज़ी और दाल में लहसुन के तड़के से खाने का ज़ायका और बढ़ जाता है। बेजान खाने में लहसुन जान डाल देता है। लहसुन खाने का ज़ायक़ा बढ़ाता है ये बात तो आप सब जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं लहसुन में कई गुणकारी तत्त्व है जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं।

आयुर्वेद में लहसुन को औषधि माना गया है। किसी न किसी रूप में हमें लहसुन को रोज़ाना के खाने में शामिल करना चाहिए। लेकिन सुबह खाली पेट खाने से लहसुन का सबसे ज्यादा फायदा होता है। आइये आपको बताते हैं लहसुन खाने के फायदे।

टीबी के लिए लाभकारी: दिन में रोज़ाना लहसुन की पूरी एक गांठ खाने से टीबी की बिमारी से निजात मिलता है। टीबी में कच्चा लहसुन खाना बहुत असरकारक होता है।

भूख बढ़ाता है: लहसुन डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक रखता है और भूख बढ़ाता है। पेट में एसिड बनने से घबराहट होती है। कच्चा लहसुन खाने से पेट में एसिड नहीं बनता। लहसुन खाने से तनाव भी कम रहता है।

दिल रखता है स्वस्थ: कच्चा लहसुन खाने से दिल से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं। ये रक्त का जमाव रोकता है जिसकी वजह से हार्ट अटैक होने का खतरा नहीं रहता। लहसुन और शहद को एक साथ मिलाकर खाने से नलियों में जमा हुई चर्बी निकल जाती है। जिससे ब्लड का सर्क्युलेशन दिल तक अच्छी तरह से पहुँचता है।

पेट की बीमारियां करे दूर: कच्चा लहसुन खाने से कब्ज़, डायरिया जैसी बीमारियां दूर होती हैं। कच्चे लहसुन का उबला हुआ पानी पिने से डायरिया और कब्ज़ से आराम मिलता है। यही नहीं लहसुन शरीर से ज़हरीले पदार्थ निकालने का भी काम करता है।

श्वसन तंत्र बनाए मजबूत: यह पुरानी सर्दी,निमोनिया,अस्थमा, और फेफड़ों में कफ के जमाव को रोकता है। जिससे श्वसन तंत्र मजबूत होता है।

दांत दर्द होता है छूमंतर: लहसुन में एंटीबैक्टेरियल और दर्द से निजात दिलानेवाले गुण होते हैं। दांत दर्द में दर्द वाली जगह पर लहसुन की कली पीसकर लगाने से दर्द ठीक होजाता है। खाली पेट लहसुन खाने से दांतों की सेंसिटिविटी यानी झनझनाहट से भी छुटकारा मिलता है।

कैंसर से लड़ता है: लहसुन बॉडी का इम्यून सिस्टम बढ़ाता है।और कैंसर जैसी जानलेवा बिमारी से लड़ने में मदद करता है। डॉक्टर्स ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर में कच्चे लहसुन की कलियां खाने की सलाह देते हैं।

खून जमने से रोकता है (ब्लड क्लॉटिंग ): कच्चा लहसुन खाने से गाढ़ा खून पतला होजाता है। यह ब्लड क्लॉटिंग को रोकता है और ब्लड सर्क्युलेशन नार्मल रखता है।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद: प्रेगनेंसी के दौरान लगातार कच्चा लहसुन खाने से मां और बच्चा दोनों का स्वास्थ अच्छा रहता है। यह पेट में पल रहे बच्चे का वजन बढ़ाने में मदद करता है।

मर्दाना ताकत बढ़ाता है: खराब लाइफस्टाइल और खाने का असर पुरुषों की सेक्स लाइफ पर पड़ता है। अच्छी सेक्स लाइफ के लिए पुरुष दवाइयों का सहारा लेते हैं। लेकिन इन दवाइयों के बहुत सारे साइड इफेक्ट्स होते हैं। लहसुन खाने से सेक्स करने की क्षमता बढ़ती है। इसमें विटामिन B6 और सेलेनियम होता है जो यौन क्षमता को बढ़ाता है। साथ ही सेक्स हार्मोन्स को नियंत्रित भी करता है।

लहसुन के अलावा किचन में और भी बहुत से घरेलू नुस्ख़े हैं जो स्वास्थ को ठीक रखने का काम करते हैं। लहसुन की तरह अदरक भी भी कोशिकाओं और कैंसर को नष्ट कर देता है।

=>
loading...
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com