केजीएमयू के सर्जिकल शैक्षणिक कार्यक्रम में छात्रों को दी,विशेष जानकारी

लखनऊ। केजीएमयू ने छात्रों को मोटापे की सर्जरी,लिवर, अग्नाशय, पित्ताशय व पित्त की नली के विभिन्न बीमारियों के निदान पर विशेष चर्चा की गई। मंगलवार को किंग जार्ज चिकित्साविश्वविद्वलय के शल्य चिकित्साविभाग का 107वें स्थापना दिवस पर आयोजित लगभग छह दिवसीय सर्जिकल शैक्षणिक कार्यक्रम के द्वितीय दिवस का शुभांरभ सर्जरी विभागाध्यक्ष प्रो अभिनव अरूण सोनकर तत्वावधान में किया गया । गैस्ट्रोसर्जरी विभाग के प्रोफेसर विशाल गुप्ता ने पित्त की नली की क्षति (बाइल डक्टइंजरी), एक्यूट पैंक्रियाटाइटिसव स्यूडोसिस्ट के बारे में छात्रों का विशेष जानकारी दी। इसी विभाग के विवेक गुप्ता ने लिवरट्रंासप्लांट से सम्बन्धित लिवर की एनाॅटामी की बारीकियों के बारे में जानकारी दी।

एसजीपीजीआई के गैस्ट्रोसर्जरी विभाग के प्रोफेसर अशोक कुमार ने बडी आँत से रक्त स्राव के निदान व उपचार की बारीकियाँ छात्रों को समझाईं । इसी विभाग के डॉ आशीष सिंह ने पित्त की नली के पत्थरों के आॅपरेशन की दूरबीन विधि व चीरे वाले आॅपरेशन की खूबियों व खामियों के बारे में जानकारी दी।

यह रहें उपस्थ्ति

डॉ संदीप कुमार वर्मा,डॉ मनीष बैजल,डॉ लव कक्कड,प्रो अरून चतुर्वेदी,डॉ संजीव कुमार,डॉ हृदय नाग,प्रो विजय कुमार, डॉ समीर गुप्ता,डॉ मनोज कुमार,डॉ पंकज कुमार व अन्य लोग उपस्थ्ति रहें ।

=>