खाना पकाना

बच्चों को जरूर पसंद आती है स्ट्रॉबरी कपकेक रेसिपी

स्ट्रॉबरी केपकेक का नाम लेते ही मुंह में पानी आने लगता है, ये एक टेस्टी कॉन्टिनेंटल रेसिपी है। जिसे आप खास मौकों पर अपनी फैमिली और दोस्तों के लिए बना सकती हैं। अगर आप किसी को स्पेशल महसूस कराना चाहती हैं तो इस टेस्टी और आसान रेसिपी को अपने हाथों से बनाकर खिलाएं। आने वाले वैलेंटाइंस डे के मौके पर भी आप ये रेसिपी अपने पार्टनर के लिए बना सकती हैं। इस कपकेक को घर पर आप आसानी से उपलब्ध सामग्रियों की मदद से बिना ज्यादा मेहनत के बना सकती हैं।

स्ट्रॉबरी कपकेक रेसिपी की सामग्री
200 ग्राम मैदा
2 टीस्पून बेकिंग पाउडर
1 चुटकी नमक
50 ग्राम मेल्टेड बटर
1 टीस्पून वनीला एंसेंस
1/4 कप स्ट्रॉबरी प्यूरी
100 ग्राम मिल्क पाउडर
1 टीस्पून बेकिंग सोडा
1 टेबलस्पून मिल्क
100 ग्राम बारीक चीनी
2 टेबलस्पून स्ट्रॉबरी जैम
फ्रॉस्टिंग के लिए
100 ग्राम बटर
4 बूंद वनीला एसेंस
2 टेबलस्पून स्ट्रॉबरी जैम
300 ग्राम बारीक चीनी

सजावट के लिए
10 स्ट्रॉबरी

स्ट्रॉबरी कपकेक रेसिपी बनाने की वि​धि

इस स्वादिष्ट कपकेक को घर पर बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा बोल लें और इसमें मैदा, बेकिंग पाउडर, मिल्क पाउडर, बेकिंग सोडा और नमक एकसाथ छान लें।

अब इस मिश्रण में दूध के साथ बटर, बारीक चीनी, वनीला एसेंस, स्ट्रॉबरी प्यूरी और जैम आपस में अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसी बीच अवन को 220 डिग्री सेल्सियस पर प्री-हीट कर लें और ढांचों में कपकेक कप्स लगा दें।

अब इस बैटर को इन कप्स में डालें और इन्हें 180 डिग्री पर सेल्सियस पर 12मिनट के लिए पकाएं। जब ये पूरी तरह से बेक हो जाए इन्हें रैक पर कम से कम 2 घंटे के लिए फ्रॉस्टिंग करने से पहले ठंडा कर लें।

अब इसके बाद स्ट्रॉबरी कपकेक को फ्रॉस्टिंग के लिए तैयार करें। इसके लिए एक बड़ें बोल में मेल्टेड बटर, वनीला एसेंस, स्ट्रॉबरी जैम के साथ बारीक चीनी डालकर इन सभी सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह से फेंट लें।

इस मिश्रण को तबतक फेंटे जबतक कि आइसिंग स्मूद और फ्लफी न हो जाए। इस फ्रॉस्टिंग को अलग रखें। अब इस फ्रॉस्टिंग को कपकेक में चम्मच से ऊपर रखें और सर्विंग के पहले स्ट्रॉबरी से सजाकर सर्व करें।

loading...
Loading...

Related Articles

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com