खेल

ये खिलाड़ी बना सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज, शाहिद अफरीदी का भी तोड़ा रिकार्ड

क्रिस गेल अगर मैदान पर हो तो रनों की बारिश हो जाती है। पुराने रिकॉर्ड धराशाई हो जाते हैं। क्रिस गेल ने 6 महीने बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में शानदार वापसी की है। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में उन्होंने 135 रन की शानदार पारी खेली जिसकी चर्चा दुनियाभर में हो रही है। क्रिस गेल की फैन फॉलोइंग भारत में सबसे ज्यादा है।

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने बुधवार को आईसीसी रैंकिंग में दुनिया की नंबर.1 वनडे टीम इंग्लैंड के गेंदबाजों को हैरान-परेशान कर दिया।

वेस्टइंडीज ने वनडे इतिहास में इंग्लैंड के खिलाफ व अपनी जमीन पर अब तक का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया जिस दौरान इंग्लिश गेंदबाजों की जमकर धुलाई हुई। वेस्टइंडीज ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट पर 360 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर डाला।

हालांकि ये अलग बात है कि इंग्लैंड ने उनसे दो कदम आगे निकलते हुए ऐतिहासिक अंदाज में वो लक्ष्य हासिल कर लिया। वेस्टइंडीज की पारी के दौरान सबसे बड़ा योगदान रहा उनके अनुभवी व दुनिया के सबसे धाकड़ बल्लेबाजों में से एक क्रिस गेल का। लंबे समय के बाद वनडे क्रिकेट में वापसी करने वाले इस बल्लेबाज ने अपना 24वां शतक जड़ा और कई बड़े रिकॉर्ड्स बना डाले।

करीब 7 महीने बाद मैदान पर वापसी कर रहे गेल ने धमाका कर दिया। इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में गेल ने 135 रनों की तूफानी पारी खेली।

गेल ने इस ताबड़तोड़ पारी के दौरान 12 छक्के लगाए। लिहाजा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में छक्कों का एक नया रिकॉर्ड बन गया। क्रिस गेल अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं। टेस्ट, वनडे और टी-20 इंटरनैशनल में गेल ने कुल मिलाकर 488 छक्के लगाए हैं। इससे पहले इस रिकॉर्ड पर शाहिद अफरीदी का कब्जा था। अफरीदी ने तीनों फॉर्मैट में कुल मिलाकर 476 छक्के लगाए थे।

गेल ने इस तूफानी पारी के दौरान एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। किसी एक टीम के खिलाफ 100 छक्के लगाने वाले गेल दुनिया के पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ 100 छक्के पूरे किए। बता दें कि रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 89 छक्के लगाए हैं।

गेल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में हर 50वीं गेद पर छक्का लगाते हैं। वनडे में गेल के बल्ले हर 40वीं गेंद पर छक्का लगता है। टी-20 इंटरनैशनल में वो हर 11वीं गेंद पर छक्का लगाते हैं। जबकि टेस्ट में गेल के बल्ले से औसतन 122 गेंदों पर छक्का लगता है।

गेल की इस पारी में पहले 54 गेंदों पर गेल ने सिर्फ 26 रन बनाए थे। गेल को इस पारी के दौरान दो जीवनदान भी मिला। पहले 9 रनों के स्कोर पर जैसन रॉय ने उनका कैच छोड़ दिया। इसके बाद 124 के स्कोर पर क्रिस वॉक्स ने एक और कैच छोड़ दिया। लेकिन इसके बाद गेल ने बैटिंग गियर बदलते हुए छक्कों की बारिश कर दी। क्रिस गेल का वनडे में ये 24वां शतक था।

loading...
=>

Related Articles