लाइफ स्टाइल

अगर खाते हैं लेट नाईट खाना तो हो सकती ये जानलेवा बीमारियां…

हेल्दी खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए जितना लाभदायक होता है उतना ही समय पर खाना भी फायदेमंद है। लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर हम समय पर खाना खाना भूल जाते हैं और उसके बाद शुरु होता है लेत-लतीफ खाना खाने का सिलसिला। यही नहीं रात का खाना यानि डिनर भी हम समय पर नहीं करते। जो हमारे स्वास्थ्य पर विपरीत असर डालता है। कई रिसर्च में भी ये बात स्पष्ट हो चुकी है कि जल्दी डिनर करने से कई बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती हैं। साथ ही काम करने की ऊर्जा बनी रहती है, लेकिन लेट नाइट डिनर करने वाले ये बात भूल जाते हैं कि ऐसा करने से वे खतरनाक बीमारियों का शिकार हो जाते हैं।

जल्दी डिनर करने से हमारे शरीर को आराम करने का मौका मिल जाता है। वहीं देर रात तेज नमक खाना खाने से शरीर को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। जल्दी डिनर करने से बॉडी क्लॉक को व्यवस्थित रखने में मदद मिलती है, जिससे नींद न आने की समस्या खत्म हो जाती है।

अगर आप देर रात खाना खाते हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपके खाने में फाइबर की मात्रा सबसे अधिक हो। आप चाहें तो अपने डिनर में सब्जी और सलाद को प्रमुखता से शामिल कर सकते हैं। अगर आप रात को 9 बजे से पहले या सोने से 2 घंटे पहले डिनर करते हैं तो आपके शरीर में कई तरह के कैंसर की आशंका न के बराबर होती है।

आईएस ग्लोबल की एक रिसर्च के मुताबिक सोने के 2 घंटे पहले तक डिनर करने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है। जल्दी डिनर करने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसे दिल के रोगों का रिस्क कम होता है। यही नहीं सही समय पर डिनर करने से वह अच्छे से हजम हो जाता है और आपको पेट दर्द, गैस और अपच की समस्या नहीं होती।

वहीं अगर आप शाम सात बजे के बाद डिनर करते हैं या हैवी खाना खाते हैं तो इसे तत्काल बंद कर दें। क्योंकि देर से डिनर करने पर आपको हार्ट अटैक, स्ट्रोक्स का खतरा बढ़ता है। वहीं जल्दी डिनर करने से अगले दिन नाश्ता भरपूर होता है और शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

यही नहीं जल्दी डिनर करने से ब्रेस्ट कैंसर की आशंका भी 20 फीसदी तक कम हो जाती है। साथ ही सोने से तीन या चार घंटे पहले खाना खाने से हमारी पाचन शक्ति ठीक रहती है। ध्यान रहे कि रात का खाना हमेशा दोपहर के खाने की तुलना में हल्का या कम होना चाहिए।

loading...
Loading...

Related Articles